भारतीय सेना के इस जवान ने विश्व बॉडी बिल्डिंग में जीता स्वर्ण पदक
भारतीय सेना के इस जवान ने विश्व बॉडी बिल्डिंग में जीता स्वर्ण पदक
Share:

हाल ही में दक्षिण कोरिया के जेजू द्वीप में हुई 11वीं विश्व बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप 2019 में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय सेना के हवलदार अनुज तालियान का स्वदेश वापसी पर जोरदार स्वागत किया गया. जंहा मेरठ में सरधना के रहने वाले इस फौजी ने बीते दिनों 100+ किलोग्राम श्रेणी में गोल्ड मेडल जीता था. साल 2010 में इंडियन आर्मी ज्वाइन करने वाले अनुज मद्रास इंजीनियर ग्रुप में कार्यरत हैं. वहीं मद्रास सैपर्स के हवलदार अनुज कुमार तालियान ने 100 किलोग्राम से अधिक भार-वर्ग में स्वर्ण जीता. छुर्र गांव निवासी अनुज पूर्णत: देसी हैं. यहां तक कि दक्षिण कोरिया में भी उन्होंने अपने इवेंट के दौरान गाना भी देसी लगाया. जंहा उन्होंने ‘बाहुबली’ का टाइटल सॉन्ग बैकस्कोर पर चलवाया.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब स्वदेश लौटने पर अनुज का जोरदार स्वागत किया गया. बेंगलुरु में मद्रास इंजीनियर ग्रुप के भारतीय सेना के हवलदार अनुज कुमार को अपने बेस पहुंचने पर वरिष्ठ अधिकारियों ने रैली निकालकर पुरस्कृत किया. तालियान ने साल 2018 में मिस्टर इंडिया का टाइटल जीता था. चेन्नई में आयोजित 12वीं नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में अनुज ने दूसरी बार यह खिताब जीता था.

वहीं अनुज भारतीय सेना की तरफ से खेलते हैं और उनके बड़े भाई श्यामवीर तालियान कोच बनकर साथ रहते हैं. इंडियन बॉडी बिल्डिंग फेडरेशन द्वारा आयोजित नेशनल चैंपियनशिप में देश के अलग-अलग राज्यों से 600 बॉडी बिल्डर शामिल हुए थे. अनुज तालियान कई बार नेवी, एयरफोर्स और आर्मी की बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिताओं में अपना दबदबा कायम कर चुके हैं. अनुज सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. वह अपने वर्कआउट वीडियोज इंस्टा पर शेयर करते रहते हैं. ताकि उनके फैंस को उनसे प्रेरणा मिलती रहे, इससे पहले अनुज राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीत चुके हैं. उन्होंने 2018 Services Championship में भी मेडल जीता था. अनुज के अलावा भारतीय सेना के कई बॉडी बिल्डरों ने भी पदक जीते हैं. जहां हवलदार टीएच दयानंद सिंह ने 100 किलोग्राम भार-वर्ग में स्वर्ण जीता. इंडियन आर्मी नोड के हवलदार राम मूर्ति ने भी 55 किलोग्राम भार-वर्ग में रजत पदक अपने नाम किया है.

बीच मैदान चली थी हॉकियां, पंजाब पुलिस और पीएनबी पर लगा बैन

इंडियन सुपर लीग: मुंबई और नार्थ ईस्ट यूनाइटेड के बीच रोमांचक ड्रा, 2-2 पर ख़त्म हुआ मुकाबला

भारत दौरे पर आएगी वेस्टइंडीज, रोहित और विराट में होगी नंबर-1 बनने की जंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -