चीन बॉर्डर पर भारत ने लाइन से जमा दी तोपें.., ड्रैगन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी शुरू
चीन बॉर्डर पर भारत ने लाइन से जमा दी तोपें.., ड्रैगन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी शुरू
Share:

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय सेना ने M-777 अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर को तैनात कर दिया है। बता दें कि इन तोपों की एक खासियत यह भी है कि इन्हे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। अब इन तोपों को LAC पर पर्याप्त मात्रा में तैनात कर दिया गया है। इंडियन आर्मी अरुणाचल प्रदेश के फॉरवर्ड पोजिशन पर इन तोपों की तैनाती करके अपनी फायर पावर को  बढ़ा रही है। 

इससे पहले इन तोपों की तैनाती लद्दाख सेक्टर के कुछ संवेदनशील इलाकों में की गई थी। बात उस समय की है जब चीन के साथ बॉर्डर विवाद बढ़ा हुआ था। भारत के पास लगभग 3500 किलोमीटर लंबी LAC बॉर्डर है। जिस पर इंडियन आर्मी सभी आवश्यक और रणनीतिक पोजिशन पर तैनात है। जून 2020 गलवान घाटी के संघर्ष के बाद भारत और चीन की सेना के बीच काफी अधिक तनाव की स्थिति बन गई थी। 

इंडियन आर्मी के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि M-777 अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर की तैनाती से हमें अधिक ताकत मिली है। इसके अलावा हम बॉर्डर पर ड्रोन्स, मिलिट्री एयरक्राफ्ट और सर्विलांस से जुड़े यंत्रों की तैनाती कर चुके हैं। सेना यहां पर भारी तोप या आर्टिलरी नहीं ला सकती है, क्योंकि पहाड़ी रास्ते बेहद खतरनाक हैं। इसलिए M-777 अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर को यहां लाया गया है। इन्हें चिनूक हेलिकॉप्टर द्वारा आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। साथ ही इसे किसी गाड़ी से खींचकर भी पहुंचा सकते हैं।

नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, पैगम्बर मोहम्मद से जुड़ा है विवाद

महारानी एलिजबेथ के निधन पर पश्चिमी मीडिया ने चलाया 'भारत विरोधी' प्रोपेगेंडा !

अग्निपथ हिंसा की SIT जांच नहीं होगी.., सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -