चीन की हिमाकत का देंगे मुंहतोड़ जवाब,  भारत ने सीमा पर तैनात की K-9 वज्र तोपें
चीन की हिमाकत का देंगे मुंहतोड़ जवाब, भारत ने सीमा पर तैनात की K-9 वज्र तोपें
Share:

लेह: वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच भारत ने पूर्वी लद्दाख में अपनी के-9 वज्र तोपों को तैनात कर दिया है. शुक्रवार को खुद आर्मी की उधमपुर (जम्मू-कश्मीर) स्थित उत्तरी कमान ने सह-सेना प्रमुख के साथ इन तस्वीरों को शेयर किया. बता दें कि सह-सेना प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल सी पी मोहंती इन दिनों तीन दिनों के लिए लद्दाख में हैं. 

इस दौरान वे लेह स्थित फायर एंड फ्यूरी (14वीं) कोर के हेडक्वार्टर का भी दौरा कर रहे हैं और चीन से सटी LAC पर तैनात सैनिकों की ऑपरेशन्ल तैयारियों की समीक्षा ले रहे हैं. इसी दौरान LAC की एक फॉरवर्ड लोकेशन पर सह-सेना प्रमुख को के-9 तोपों की तैनाती के संबंध में भी जानकारी दी गई. ये पहली बार है कि के-9 तोपों को LAC पर तैनात किया गया है.  बता दें कि वर्ष 2017 में भारत ने दक्षिण कोरिया से 100 के-9 तोपों की डील की थी. इस तोपों में से कुछ सीधे दक्षिण कोरिया से खरीदी गई थीं और बाकी गुजरात के हजीरा में एलएंडटी कंपनी ने कोरिया की सहायता से बनाकर आर्मी को सौंपी थीं. 

इसी साल फरवरी के महीने में एलएंडटी ने इंडियन आर्मी चीफ, जनरल एमएम नरवणें को 100वीं तोप सौंपी थी. खास बात ये है कि ये सेल्फ-प्रोपेल्ड आर्टेलेरी गन हैं यानि इन तोपों को किसी ट्रक या किसी दूसरी प्रकार से खींचने की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि इनमें टैंक की तरह व्हील लगे होतें हैं और खुद रेगिस्तान और पहाड़ों तक में दौड़ सकती हैं.

चीनी मुख्यभूमि ने दी कोरोना के 16 नए मामलों की रिपोर्ट

'10 करोड़ डेयरी किसानों को आजीविका कौन देगा ?', PETA के सुझावों पर भड़के 'अमूल' के MD

मुंबई में 100 रुपए पार पहुंचा पेट्रोल, डीजल के भाव भी ऐतिहासिक ऊंचाई पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -