LAC से पीछे हटेंगी भारत-चीन की सेनाएं.., आज लदाख पहुंचेंगे इंडियन आर्मी चीफ
LAC से पीछे हटेंगी भारत-चीन की सेनाएं.., आज लदाख पहुंचेंगे इंडियन आर्मी चीफ
Share:

लेह: भारत और चीने के बीच लगभग पिछले दो सालों से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है। कूटनीतिक चैनल के जरिए भी दोनों देशों के संबंधों को पटरी पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की संभावित मुलाकात से एक हफ्ते पहले कल एक राहत देने वाली खबर यह आई कि दोनों देशों की फौजें गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र से पीछे हट रही हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, 12 सितंबर तक इस क्षेत्र को खाली कर दिया जाएगी। आज स्थिति का मुआयना करने इंडियन आर्मी चीफ मनोज पांडेय खुद लद्दाख का दौरा करने वाले हैं। बता दें कि दोनों देशों के बीच 16वें दौर की बैठक 17 जुलाई को हुई थी। भारत द्वारा जल्द ही इस मुद्दे पर एक बयान जारी करने का अनुमान जताया जा रहा है। वार्ता के फ़ौरन बाद सरकारी सूत्रों ने कहा था कि यह संभावना है कि भारत अपने पोस्ट को करम सिंह हिल फीचर की तरफ ले जा सकता है। वहीं, चीनी सैनिक उत्तर की तरफ वापस जा सकते हैं।

बता दें कि मई 2020 में चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया था। इसके बाद से दोनों देशों के सैनिक पैट्रोलिंग पॉइंट 15 के पास एक दूसरे के विपरीत डटे हुए हैं। गत माह भारत और चीन की सेना ने एक डिवीजन कमांडर लेवल की मीटिंग की। दोनों ही देशों ने लद्दाख सेक्टर में LAC पर शांति कायम रखने के लिए विस्तार से चर्चा की।

चोट लगने की वजह से राष्ट्रीय खेलों में भाग नहीं ले पाएंगे नीरज चोपड़ा

गणेश विसर्जन के दौरान हादसे, यूपी-हरियाणा में डूबने से 11 लोगों की मौत

झाँसी: संदिग्ध हालत में डिप्टी कमिश्नर के बेटे की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -