16 फरवरी को पोखरण में दम दिखाएगी भारतीय वायुसेना, अचंभित रह जाएगी दुनिया

Feb 12 2019 09:45 PM
16 फरवरी को पोखरण में दम दिखाएगी भारतीय वायुसेना, अचंभित रह जाएगी दुनिया

नई दिल्ली: 16 फरवरी 2019 को पोखरण रेंज में भारतीय वायुसेना एक बड़ा युद्ध अभ्यास करने वाली है. इसमें 130 से अधिक फाइटर, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर शामिल होंगे. इसमें स्वदेशी हथियारों की ताकत भी विश्व के सामने पेश होंगी. वायुशक्ति में वायुसेना की दिन, शाम और रात में युद्ध करने की शक्ति का भी निरिक्षण किया जाएगा और पूरे विश्व से आए विशिष्ट अतिथियों के सामने इसका प्रदर्शन भी किया जाएगा.

मंगलवार को डॉलर के मुकाबले मजबूती के साथ खुला रुपया

बताया जा रहा है कि शाम 5.30 से शुरू होने वाला ये अभ्यास पूरे दो घंटे तक जारी रहेगा. इसमें भारतीय वायुसेना का सुखोई-30, मिग-29, मिराज-2000, जगुआर, मिग-27 जैसे फ्रंट लाइन फाइटर एयरक्राफ्ट के साथ ही स्वदेशी तेजस और एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर रुद्र भी अभ्यास में अपना दम दिखाएंगे. 

सप्ताह के दूसरे दिन भी गिरावट के साथ खुला बाजार

स्वदेशी मिसाइल डिफेंस सिस्टम आकाश और हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र की फायरिंग प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहेगी. अभ्यास में शामिल होने वाले एयरक्राफ्ट जैसलमेर, फलौदी, जोधपुर, नाल, उत्तरलाई, अंबाला, आगरा एयरबेस से बुलाए जाएंगे. आपको बता दें कि हर तीन साल में एक बार भारतीय वायुसेना अपनी हमला करने वाली ताकत का परीक्षण करती है. 1954 तक ये प्रदर्शन दिल्ली के समीप तिलपत रेंज में किया जाता था, जिसे बाद ये अभ्यास पोकरण में किया जाने लगा.

खबरें और भी:-

गुवाहाटी में शुरू होने जा रही है सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप, ऐसा है कार्यक्रम

वेतन 70 हजार रु, बेरोजगार यहां करें नौकरी के लिए आवेदन

सुप्रीम कोर्ट का आयोग को निर्देश, 90 दिनों में तय करो अल्पसंख्यकों की परिभाषा और नियम