IAF के पायलट ऑपरेट करेंगे पीएम मोदी का प्लेन, एयर इंडिया करेगी देखरेख
IAF के पायलट ऑपरेट करेंगे पीएम मोदी का प्लेन, एयर इंडिया करेगी देखरेख
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी अब लंबी दूरी की यात्रा के लिए अमेरिकी 'एयरफोर्स वन' जैसे विमान में सफर करेंगे। यह विमान किसी भी किस्म के मिसाइल को चकमा देने में माहिर होगा। एयर इंडिया वन के बेड़े में वर्ष 2020 तक दो बोइंग 777 विमान शामिल किए जाएंगे। जो आधुनिक तकनीकी के साथ सुरक्षात्मक रूप से भी उन्नत होंगे।

इस विमान को इंडियन एयरफोर्स के पायलट ऑपरेट करेंगे। जबकि, एयर इंडिया की सहायक कंपनी एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) द्वारा इस विमान का रखरखाव किया जाएगा। अभी तक देश के VVIP फ्लाइट्स को उड़ाने की जिम्मेदारी एयर इंडिया के पायलटों के हाथ में है। जिसे नए विमान के आने के बाद बदल दिया जाएगा। इकोनामिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इन विमानों को सिर्फ पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उप-राष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू द्वारा इस्तेमाल किया जाएगा। 

देश के तीनों सर्वोच्च व्यक्ति अभी एयर इंडिया के बोइंग बी 747 विमानों से उड़ान भरते हैं।  उड़ान के बाद में इन विमानों को वाणिज्यिक विमानों में बदल दिया जाता है। जब देश के सर्वोच्च लोगों को यात्रा करने की आवश्यकता होती है तो इसे 'एयर इंडिया वन' में बदल दिया जाता है और ये लोग इससे सफर करते हैं।

मप्र उपचुनावः सीएम कमलनाथ का बीजेपी के 15 सालों के राज पर तंज, किया यह दावा

महाराष्ट्र चुनाव : बीजेपी अध्यक्ष का शरद पवार पर निशाना, कहा - लेना पड़ेगा संन्यास

कल से हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनावी समर में उतरेंगे सीएम योगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -