दुनिया के साथ ही मिल सकता है हमे 5G
दुनिया के साथ ही मिल सकता है हमे 5G
Share:

इन्टरनेट की इस दुनिया ने जहा एक छोटी शुरुआत से कदम बढ़ाने शुरू किये थे. वही यह तकनिकी अब पुरे विश्व भर में विकसित हो चुकी है. वही इसमें हमारा देश भी शामिल है. जहा पर इन्टरनेट ने अपनी रफ़्तार तो पकड़ी किन्तु दूसरे देशो की तुलना में यहाँ पर इसका विकास कमजोर रहा. शुरूआती दौर में कमजोर स्तिथि से शुरुआत के साथ अब उम्मीद की जा रही है कि भविष्य में आने वाला 5G नेटवर्क हमे दुनिया के बाकि देशो के साथ ही मिल सकता है.

दूरसंचार सचिव जे एस दीपक ने अपने द्वारा दी जानकारी में कहा है कि हम इंटरनेट ऑफ थिंग्स आईओटी में प्रवेश कर रहे हैं, जिसके चलते हमे 5जी शेष दुनिया के साथ मिले. उन्होंने कहा कि इस मामले में अभी तक हम बहुत पिछड़े हुए थे. जिसके चलते हमे 2जी विकसित दुनिया से 25 साल बाद मिला. इसी तरह हमें 3जी उस समय मिला जबकि एक दशक पहले यह अमेरिका और यूरोप पहुंच चुका था. वही अगर 4G की बात करे तो उन्होंने बताया कि 4जी वैश्विक रूप से पेश किए जाने के पांच बरस बाद हमारे पास पहुंचा है.

उन्होंने अपनी जानकारी में बताया कि अगले पांच-छह साल में आईओटी से कनेक्टेड उपकरणों की संख्या 50 अरब हो जाएगी. इससे भारत में रोजगार बढ़ने के साथ कम से कम 15 अरब डॉलर के कारोबारी अवसर मिलेंगे. इसके साथ ही उन्होंने बाकि दुनिया के साथ ही भारत में 5G के आने की उम्मीद की है. 

4G का असर: अब सब कुछ होगा विडियो कालिंग से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -