भारत को याद होगी वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के हाथों मिली शर्मनाक शिकस्त, क्या आज बदला लेगी टीम इंडिया ?
भारत को याद होगी वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के हाथों मिली शर्मनाक शिकस्त, क्या आज बदला लेगी टीम इंडिया ?
Share:

नई दिल्ली: भारत बनाम बांग्लादेश के बीच प्रतिद्वंद्विता पिछले कुछ वर्षों से बढ़ती जा रही है, क्योंकि दो बार के विश्व चैंपियन ने हाल के दिनों में बांग्ला टाइगर्स को कड़ी चुनौती माना है। 2019 विश्व कप के बाद बांग्लादेश के खिलाफ भारत का हालिया रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। इंग्लैंड में विश्व कप के बाद 50 ओवर के प्रारूप में दोनों टीमों द्वारा खेले गए चार मैचों में, बांग्लादेश ने भारत को तीन बार हराया है, जिसमें नवीनतम एशिया कप 2023 में है।

हालाँकि सभी हार तार-तार हो गई हैं, लेकिन मौजूदा विश्व कप 2023 में एक महत्वपूर्ण संघर्ष को जारी रखना कोई सुखद रिकॉर्ड नहीं है। पाकिस्तान पर अपनी शानदार जीत के बाद भारतीय टीम के पास अच्छी गति है और टूर्नामेंट में अब तक एक आदर्श रिकॉर्ड है। वहीं, टूर्नामेंट में बांग्लादेश का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है और उसने अपने तीन मैचों में से केवल एक ही जीता है। पुणे में रोमांचक खेल के लिए माहौल बिल्कुल उपयुक्त है, लेकिन विश्व कप का इतिहास निश्चित रूप से मुकाबले में उतरने वाली भारतीय टीम के पक्ष में है।

2007: बांग्लादेशी गेंदबाज़ों के सामने ढेर हुई टीम इंडिया:-

कैरेबियन में 2007 विश्व कप वह है जिसे सभी भारतीय क्रिकेट टीम प्रशंसक भूलना चाहेंगे। टीम ग्रुप चरण में ही बाहर हो गई थी और इसकी शुरुआत पहले ही मैच में बांग्लादेश से हार के साथ हुई थी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद, भारतीय बल्लेबाजी क्रम लड़खड़ा गया था, जब मशरफे मुर्तजा ने कहर बरपाया और 38 रन देकर चार विकेट लिए। भारत महज 191 रन पर सिमट गया था। जवाब में तमीम इकबाल, मुश्फिकुर रहीम और शाकिब अल हसन ने अर्धशतक जमाए थे, जिससे बांग्लादेश ने पांच विकेट शेष रहते हुए यादगार जीत दर्ज की थी। 

2011: सहवाग ने की बांग्लादेशी गेंदबाज़ों की धुनाई:-

एक बार फिर, यह भारत के लिए शुरुआती मैच था और प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश था। हालाँकि, इस बार कहानी वैसी नहीं थी। वीरेंद्र सहवाग ने 175 रनों की धमाकेदार पारी के साथ 2007 का बदला लिया था, इसमें सहवाग के साथ युवा और उभरते हुए विराट कोहली ने भी शानदार पारी खेली थी। कोहली ने 83 गेंदों पर वर्ल्ड कप का अपना पहला शतक ठोका था। तमीम और शाकिब के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, भारत ने यह मुकाबला 87 रन से जीता था और इसे विश्व कप खिताब के साथ समाप्त किया था।

2015: रोहित शर्मा ने मचाया धमाल :-

रोहित शर्मा ने 2015 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ अपने शानदार प्रदर्शन की शुरुआत की और 126 गेंदों में 137 रन की पारी खेलकर भारत को 2015 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में 50 ओवरों में 302 रन बनाने में मदद की। रोहित को सुरेश रैना का समर्थन मिला, जिनकी 65 रन की पारी उस दिन भारत के लिए महत्वपूर्ण थी, क्योंकि विराट कोहली जैसे खिलाड़ी प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे थे। जवाब में, बांग्लादेश को अपनी बल्लेबाजी में लय हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा, क्योंकि उमेश यादव ने चार विकेट लिए और बांग्ला टाइगर्स 193 रन पर ढेर हो गए और भारत ने बड़ी जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

2019: रोहित ने बांग्लादेश को एक बार फिर धोया:-

रोहित 2019 विश्व कप के दौरान शानदार फॉर्म में थे और दुर्भाग्य से बांग्लादेश के लिए, उन्हें गलत समय पर भारत का सामना करना पड़ा। सलामी बल्लेबाज ने 92 गेंदों में शानदार 104 रन बनाए और उन्हें केएल राहुल का समर्थन मिला, और भारत ने अपने 50 ओवरों में 314 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश नियमित अंतराल पर विकेट खोता रहा और जसप्रित बुमराह ने चार विकेट चटकाए। शाकिब और मोहम्मद सैफुद्दीन के प्रयास अंत में पर्याप्त नहीं थे, और भारत ने विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ 28 रनों से जीत हासिल कर 3-1 से बढ़त बना ली।

2023: क्या भारत इसे 4-1 कर देगा?

इस समय फॉर्म भारत के पक्ष में है, क्योंकि वे खेल के सभी विभागों में मजबूत दिख रहे हैं। बांग्लादेश को आगे बढ़ने और यह सुनिश्चित करने के लिए अपने खिलाड़ियों में से एक से प्रेरणा की आवश्यकता होगी कि वे सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों को जीवित रख सकें और भव्य मंच पर एक और उलटफेर कर सकें। बहुत कुछ अधर में लटके होने के कारण, पुणे के प्रशंसक गुरुवार, 19 अक्टूबर को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में एक क्लासिक मुकाबले की उम्मीद कर सकते हैं।

215 kmph की रफ़्तार से कार दौड़ाते पाए गए रोहित शर्मा, पुलिस ने काटे 3 चालान

'इस बार विश्व कप तो पाकिस्तान ही जीतेगा’, कांग्रेस नेता का जागा 'पाकिस्तान' प्रेम, हिन्दुओं को बताया 'चरमपंथी'

'जब मुल्ले काटे जाएंगे..', क्या भारत-पाक मैच में लगे थे जहरीले नारे ? भाजपा नेता ने Video शेयर कर की कार्रवाई की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -