भारत खरीदेगा,नौसेना के लिए उन्नत हेलीकाॅप्टर
भारत खरीदेगा,नौसेना के लिए उन्नत हेलीकाॅप्टर
Share:

नईदिल्ली। रक्षामंत्रालय ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। जिसके तहत भारतीय नौसेना को उन्नत तकनीक से लैस किया जाएगा। मंत्रालय द्वारा नौसेना के युद्धपोत हेतु 9 एक्टिव टोड ऐसे सोनार सिस्टम की खरीद हेतु 450 करोड़ रूपए के प्रस्ताव को स्वीकृत कर दिया गया है। दरअसल यह निर्णय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में लिया गया।

इस मामले में नौसेना के लिए, 111 हेलीकाॅप्टर खरीदने के सौदे को मंजूरी दी गई। रक्षा सौदों के लिए सरकार फाॅरेन डायरेक्ट निवेश को प्रोत्साहन देने में लगी है। सरकार चाहती है कि, रक्षा उपकरणों का निर्माण स्वदेशी डिजाईन और, रणनीतिक साझेदारी माॅडल की स्थापना के तहत होगा।

इसके लिए लगभग 21738 करोड़ रूपए की लागत आएगी। इस मामले में निर्णय लिया गया है कि, करीब 16 हेलीकाॅप्टर तैयार स्थिति में खरीदे जाऐंगे। इस तरह की रणनीतिक साझेदारी दिए गए माॅडल के अंतर्गत विदेशी जेट, हेलीकाॅप्टर, बख्तरबंद वाहन, पनडुब्बियों को निर्मित करने और, विदेशी कंपनियों के साथ सेना में शामिल करने के लिए भारतीय कंपनियों को चुना जाएगा। रक्षामंत्री द्वारा कहा गया था कि, सरकार ने डीपीपी रक्षा खरीद प्रक्रिया वर्ष 2016 को लेकर घोषणा की।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण तीनों सेना के जवानों के साथ मनाएंगी दिवाली

ताबूत को तरसते शहीदों के शव

पाकिस्तान रुख बदले, तो भारत से मिलेगा फायदा - जिम मैटिस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -