1965 के युद्ध में पाकिस्तान ने धोखे से बर्बाद किए थे भारत के 35 लड़ाकू विमान
1965 के युद्ध में पाकिस्तान ने धोखे से बर्बाद किए थे भारत के 35 लड़ाकू विमान
Share:

नई दिल्ली : 1965 भारत-पाकिस्तान की लड़ाई में भारतीय वायुसेना के अभियान पर हाल ही में जारी रिपोर्ट में कुछ चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं. रिपोर्ट के अनुसार 'यह भारत और पाकिस्तान की वायु सेनाओं के बीच पहली लड़ाई थी और इसमें भारतीय वायुसेना को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा था.' रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी वायुसेना ने भारत पर तब हमला किया जब वो पूरी तरह तैयार नहीं था. उस समय भारत के पास 28 लड़ाकू स्क्वाड्रन थे और पाकिस्तान के पास केवल 11 ही स्क्वाड्रन थे. इस लिहाज से भारत काफी मजबूत स्थिति में था.

लेकिन पाकिस्तान ने जल्दी हमला करके भारत के 35 लड़ाकू विमानों को उड़ान भरने से पहले ही चित कर दिया था, लेकिन फिर भी शुरुआती नुकसान से उभरते हुए वायुसेना ने 22 सितंबर को संघर्षविराम लागू होने तक जवाबी कार्रवाई लागू कर हालातों पर अपनी पकड़ जमा ली.

ज्ञात हो कि साल 1965 में 28 अगस्त से 22 सितंबर तक चले भारत-पाक युद्ध के 50 साल पूरे होने वाले है. जिसके चलते इसके गोल्डन जुबली मनाई जा रही है और भारतीय वायुसेना की ओर से 1 सितंबर को 'द डुएल्स ऑफ द हिमालयन ईगल: द फस्र्ट इंडो-पाक एयर वॉर' पर एक किताब लॉन्च की जाएगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -