दुनिया के निर्धनों की सूची में भारत अव्वल
दुनिया के निर्धनों की सूची में भारत अव्वल
Share:

वाशिंगटन : यह खबर भारतवासियों के लिए शर्मनाक हो सकती है कि विश्व बैंक की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में 2013 में गरीबी की रेखा से नीचे रहने वालों की सर्वाधिक संख्या के मामले में भारत अव्वल रहा है. इस रिपोर्ट के अनुसार उस साल भारत की 30 प्रतिशत आबादी की औसत दैनिक आय 1.90 डॉलर से कम थी और दुनिया के एक तिहाई गरीब भारत में थे. नाइजीरिया इस मामले में दूसरे स्थान पर रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रति दिन 1.90 डॉलर की आय वाली गरीबी की रेखा के अंतरराष्ट्रीय मानक से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों की संख्या सर्वाधिक है, नाइजीरिया के 8.6 करोड़ गरीबों की संख्या के 2.5 गुणा से भी अधिक है. नाईजरिया दुनिया में गरीबों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश है.

विश्वबैंक की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 2013 में भारत में 30 प्रतिशत लोग गरीबी की रेखा के नीचे रह रहे थे, जिनकी संख्या 22.4 करोड़ थी. साल के दौरान पूरी दुनिया में गरीबों की संख्या करीब 80 करोड़ थी, जो साल 2012 की संख्या से 10 करोड़ कम थी. दक्षिण एशिया क्षेत्र को छोड़कर सभी क्षेत्रों में औसत आबादी के हिसाब से साझा समृद्धि का प्रीमियम बेहतर हुआ है लेकिन भारत की बड़ी आबादी और नकारात्मक प्रीमियम के कारण क्षेत्रीय औसत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा.

रिपोर्ट में विश्व में प्रतिव्यक्ति आय 40 देशों में 2011 में औसत प्रति व्यक्ति वार्षिक आय 8,861 डॉलर थी. भारत में यह आंकड़ा 664 डॉलर का था, जो अमेरिका की तुलना में 13वां हिस्सा है. भारत में शीर्ष 10 प्रतिशत आबादी की औसत आय ही अमेरिका के चीन के 40 प्रतिशत की औसत आय के बराबर थी.

Omg : बिना सेक्स के 16 लड़कियां हुई एक साथ प्रेग्नेंट

'जल ही जीवन है ', आज बचाओ और कल पाओ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -