भारत के 5 सबसे महंगे स्कूल, फीस जान रह जाएंगे दंग

Jun 06 2018 03:04 PM
भारत के 5 सबसे महंगे स्कूल, फीस जान रह जाएंगे दंग

नई दिल्ली : शिक्षा प्राप्त करना हर किसी का अधिकार हैं. भारत में लगातार शिक्षा अर्जित करने वालों के आंकड़े में वृद्धि हो रही हैं. धीरे-धीरे हमारा देश विकास की नई सीढ़ी चढ़ते जा रहा हैं. मानव को शिक्षित करने में विद्यालयों (स्कूल्स) का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं. आज हम आपको शिक्षा के क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान देने वाले स्कूलों के बारे में कुछ रोचक जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. आज हम आपको भारत के 5 सबसे महंगे स्कूलों के बारे में बताएंगे. जिनकी फीस जानकर आप दांतो तले उंगलियां चबाने पर मजबूर हो जाएंगे. 

वुडस्‍टॉक स्‍कूल...

भारत के सबसे महंगे स्कूलों में वुडस्‍टॉक स्‍कूल का नाम शामिल हैं. यह एक बोर्डिंग स्कूल हैं, जो कि मसूरी में स्थित हैं. यहां 12वीं कक्षा की फीस 15,90,000 रुपए सालाना हैं. 

इकोल मोंडिएल वर्ल्‍ड स्‍कूल...

यह भारत का सबसे महंगा स्कूल हैं. इसकी सालाना फीस 10,90,000 रु हैं. यह स्कूल ग्रेड 9 और 10 के लिए IGCSE भी ऑफर करता है. साथ ही इकोल मोंडिएल वर्ल्‍ड स्‍कूल IB प्राइमरी ईयर्स प्रोग्राम, मिडल ईयर्स प्रोग्राम और डिप्‍लोमा प्रोग्राम के लिए भी लाभकारी है. 

दून स्कूल...

यह स्कूल भारत के सबसे महंगे स्कूलों में से एक हैं. यह 1929 में खोला गया था. देश की मश्हूर हस्तियों राहुल गांधी, राजीव गांधी, हीरो ग्रुप के सुनील मुंजाल और पवन मुंजाल आदि ने यहां शिक्षा प्राप्त की हैं. इस स्कूल की सालाना फीस की बात की जाए तो वह 9,70,000 रुपए सालाना है. दून स्कूल में एडमिशन फीस ही केवल 3,50,000 रु हैं. 

सिंधिया स्कूल...

सिंधिया स्कूल का नाम भी भारत के मंहगे स्कूलों में शामिल हैं. 1897 में इसे महाराजा माधवराव सिंधिया ने खोला था. यहां देश की दिग्गज हस्तियां मुकेश अंबानी, सलमान खान और अनुराग कश्‍यप शिक्षा हासिल कर चुके हैं. सिंधिया स्कूल की सालाना फीस 7,70,800 रुपए है.

मायो कॉलेज...

यह स्कूल ब्‍वॉयज रेसिडेंशनल पब्लिक स्‍कूल है. इसे 1875 में खोला गया था. मायो कॉलेज भारत की सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूलों में शुमार हैं.  मायो कॉलेज की वार्षिक फीस 5,14,000 रुपए हैं. 

ये है दुनिया की सबसे महंगी नौकरियां, सैलरी लाखों-करोड़ों में...

SSC, NDA, IPS जैसी परीक्षाओं में आने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर सहित

भारत में प्रथम : पीएम, राष्ट्रपति जैसे दर्जनों प्रश्नोत्तरों के बारे में यहां जानिए एक साथ

?