चीन-पाक सीमा पर और 'ताकतवर' होगा भारत, 2580 करोड़ में पिनाका रॉकेट लॉन्चर खरीदेगी सरकार
चीन-पाक सीमा पर और 'ताकतवर' होगा भारत, 2580 करोड़ में पिनाका रॉकेट लॉन्चर खरीदेगी सरकार
Share:

नई दिल्ली: देश के रक्षा मंत्रालय ने छह सैन्य रेजिमेंट के लिए 2580 करोड़ रुपये की लागत से पिनाका रॉकेट लांचर खरीदने को लेकर सोमवार को दो अग्रणी घरेलू रक्षा कंपनियों के साथ करार किया है. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि पिनाका रेजिमेंट को सैन्य बलों की संचालन तैयारियां बढ़ाने के लिए चीन पाकिस्तान के साथ लगती भारतीय सरहद पर तैनात किया जाएगा. 

टाटा पावर कंपनी लिमिटेड (TPCL) और लार्सन एंड टूब्रो (L&T) ने करार पर हस्ताक्षर किए हैं, जबकि रक्षा क्षेत्र के सरकारी उपक्रम भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) को भी इस परियोजना का हिस्सा बनाया गया है. BEML ऐसे वाहनों की सप्लाई करेगी जिस पर रॉकेट लांचर को रखा जाएगा. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि छह पिनाका रेजिमेंट में 'ऑटोमेटेड गन एमिंग एंड पोजिशनिंग सिस्टम' (AGAPS) के साथ 114 लांचर 45 कमान पोस्ट भी होंगे। बयान में कहा गया कि मिसाइल रेजिमेंट का संचालन 2024 तक आरंभ करने का प्लान है.

इसमें बताया गया है कि हथियार प्रणाली में 70 फीसद स्वदेशी सामग्री होगी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने परियोजना को स्वीकृति दे दी है. पिनाका मल्टीपल लांच रॉकेट सिस्टम (MLRS) को DRDO ने विकसित किया है. मंत्रालय ने बताया है कि, 'यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जो 'आत्मनिर्भर' बनने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सार्वजनिक-निजी क्षेत्र की भागीदारी को दर्शाती है.''

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, काफी दिनों से कोमा में थे

अवमानना केस: सजा मिलने पर बोले प्रशांत भूषण- 1 रुपए फाइन भरूंगा, पर अपना अधिकार नहीं छोडूंगा

बेरोजगारी के मुद्दे पर हरीश रावत देंगे राज्य सरकार के विरुद्ध धरना, युवाओ से करेंगे चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -