भारत ने किया अग्नि सीरीज की अत्याधुनिक मिसाइल अग्नि प्राइम का सफल परिक्षण, जानिए इसकी खासियत
भारत ने किया अग्नि सीरीज की अत्याधुनिक मिसाइल अग्नि प्राइम का सफल परिक्षण, जानिए इसकी खासियत
Share:

भुवनेश्वर: भारत ने आज सुबह 10 बजकर 55 मिनट पर ओडिशा के तट पर अग्नि सीरीज की एक नई मिसाइल अग्नि-प्राइम की सफल टेस्टिंग की है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने इस मिसाइल को निर्मित किया है। अत्याधुनिक अग्नि प्राइम को 4000 किलोमीटर की रेंज वाली अग्नि 4 और 5000 किलोमीटर की रेंज वाली अग्नि 5 मिसाइल में उपयोग होने वाली अत्याधुनिक तकनीकों को मिलाकर इस मिसाइल को विकसित किया गया है।

यह मिसाइल 1000 से 1500 किलोमीटर तक मार कर सकती है। 2 स्टेज और सॉलि़ड फ्यूल पर आधारित अग्नि प्राइम मिसाइल को एडवांस रिंग लेजर गैरोंस्कोप पर आधारित नेविगेशन सिस्टम द्वारा निर्देशित किया जाता है। इस मिसाइल का गाइडेड सिस्टम इलेक्ट्रो मैकेनिकल एक्यूटर से लैस है। सिंगल स्टेज वाले अग्नि 1 के विपरीत डबल स्टेज वाले अग्नि प्राइम को सड़क एवं मोबाइल लांचर दोनों से लॉन्च किया जा सकता है।

बता दें कि अग्नि प्राइम अत्याधुनिक तकनीक के इस्तेमाल की वजह से यह कम वजन वाली मिसाइल है। इसकी मारक क्षमता पहले वाले मिसाइलों से ज्यादा है। भारत ने 1989 में पहली बार मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 1 का टेस्ट किया था। सूत्रों की माने तो अग्नि 1 के जगह अब अग्नि प्राइम लेगा,  अग्नि श्रृंखला की भारत में पांच मिसाइलों का सफलतापूर्वक विकास और टेस्ट किया जा चुका है।

एक किताब ने बदला था एलन मस्क का नजरिया, आज हर सेकंड कमाते है 67 लाख रुपए

स्ट्राइड्स फार्मा साइंस की पुडुचेरी सुविधा ने सफलतापूर्वक पूरा किया ईयू जीएमपी निरीक्षण

2030 तक दुनिया का शीर्ष पोर्ट ऑपरेटर बनना है अडानी पोर्ट्स का लक्ष्य: रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -