भारत को मिली ’पृथ्वी’ की शक्ति, परीक्षण में सफल
भारत को मिली ’पृथ्वी’ की शक्ति, परीक्षण में सफल
Share:

बालासोर : भारतीय सेना की शक्ति को पृथ्वी-2 मिसाइल की ने और अधिक मजबूत कर दिया है। सोमवार को ओडिसा में इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। गौरतलब है कि इसे भारतीय सेना में शामिल किया गया था लेकिन परीक्षण के बाद ही इसकी शक्ति पर विश्वास करने का ऐलान हुआ था। सेना सूत्रों ने बताया कि मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। सेना सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि प्रायोगिक परीक्षा की शुरूआत सोमवार की सुबह ओडिशा स्थित बालासोर जिले के चांदीपुर में हुआ।

इस दौरान सेना के वरिष्ठ अधिकारी समेत देश के प्रसिद्ध वैज्ञानिक मौजूद थे। बताया गया है कि मिसाइल पांच सौ से एक हजार किलोग्राम का भार आसानी से उठा सकती है तथा खास बात यह है कि इस मिसाइल को भारत में ही तैयार किया गया है। सेना के अधिकारियों ने बताया कि पृथ्वी मिसाइल की शक्ति से हम अपने दुश्मनों को भेदने में और अधिक सक्षम हो गये है।

यह है इसकी खासियत

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस मिसाइल को देश में तो तैयार किया ही गया है, वहीं यह सतह से सतह 350 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम में है। इसके अलावा यह लिक्विड और साॅलिड ईधन से आॅपरेट किया जा सकता है तथा इसमें न केवल परंपरागत बल्कि परमाणु हथियारों को भी उठाया जा सकता है।

भारत-रूस के बीच 16 समझौते, देश को मिलेगा एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -