वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में भारत ने लगाई 12 स्थान की छलांग
वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में भारत ने लगाई 12 स्थान की छलांग
Share:

वाशिंगटन : व्यापार को लेकर हाल ही में वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमे यह देखने को मिला है कि भारत अच्छी गति के साथ आगे बढ़ रहा है. जी हाँ, मामले में आपको इस बात से अवगत करवा दे कि व्यापार को आगे ले जाने के मामले में भारत 189 देशों में 130वां स्थान बनाने में सफल हुआ है. बताया यह भी जा रहा है कि पिछले कई वर्षों के दौरान भारत में तरक्की देखने को मिली है और पिछले साल के बजाय इस साल भारत 12 स्थान आगे आ गया है.

इस मामले में सामने आई वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में यह कहा गया है कि "भारत ने 12 स्थानों की छलांग लगाई है जोकि अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि के साथ सामने आई है." यह देखने को मिला है कि जहाँ पिछले वर्ष के दौरान भारत 142 वें स्थान पर देखा गया था वहीँ अब यह 130 वें स्थान पर आ चूका है जोकि एक अच्छा संकेत दे रहा है.

आपको साथ ही इस बात से भी अवगत करवा दे कि वर्ल्ड बैंक ने वाषिर्क रिपोर्ट "डूइंग बिजनेस 2016" को हाल ही में जारी किया है और इस रिपोर्ट में सिंगापुर ने सबसे शीर्ष पर अपना कब्ज़ा किया हुआ है. वहीँ यह भी बता दे कि सिंगापुर के बाद क्रमशः न्यूजीलैंड, डेनमार्क, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, ब्रिटेन और अमेरिका का नंबर आ रहा है. साथ ही आपको बता दे कि व्यापर के मामले में चीन 84 वें स्थान पर बना हुआ है जबकि पाकिस्तान को 138 वां स्थान मिला है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -