'भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त, हमेशा दिया साथ..', चुनाव वाले दिन शेख हसीना ने जताया आभार
'भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त, हमेशा दिया साथ..', चुनाव वाले दिन शेख हसीना ने जताया आभार
Share:

ढाका: जैसा कि बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना विपक्ष की अनुपस्थिति से चिह्नित चुनाव के दिन एक और कार्यकाल सुरक्षित करने के लिए तैयार दिख रही हैं, 76 वर्षीय नेता ने भारत को "विश्वसनीय मित्र" के रूप में जोर देते हुए आभार व्यक्त किया। उन्होंने 1971 में मुक्ति संग्राम के दौरान बांग्लादेश के लोगों को आश्रय प्रदान करने में भारत के महत्वपूर्ण समर्थन को स्वीकार किया।

चुनाव के दिन भारत के नाम अपने संदेश को संबोधित करते हुए, हसीना ने कहा, "हम बहुत भाग्यशाली हैं। भारत हमारा विश्वसनीय मित्र है। हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान, उन्होंने हमारा समर्थन किया। 1975 के बाद, जब हमने अपना पूरा परिवार खो दिया, तो उन्होंने हमें आश्रय दिया। भारत के लोगों को शुभकामनाएं।”

भारत और बांग्लादेश के बीच ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों की विशेषता है, जो हाल के वर्षों में मजबूत हुए हैं। प्रधान मंत्री हसीना और उनके भारतीय समकक्ष, नरेंद्र मोदी, कनेक्टिविटी परियोजनाओं, व्यापार उदारीकरण और सीमा प्रबंधन जैसे प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों को आगे बढ़ाते हुए, लगातार व्यक्तिगत बातचीत के साथ घनिष्ठ संबंध साझा करते हैं।

सत्तारूढ़ अवामी लीग की नेता हसीना प्रधानमंत्री के रूप में लगातार चौथी बार कार्यकाल हासिल करने की ओर अग्रसर हैं, जो उनकी पार्टी की कुल मिलाकर पांचवीं जीत है। विशेष रूप से, चुनाव को देश की मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है।

बीमार पूर्व प्रधान मंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व में बीएनपी ने चुनाव का बहिष्कार करने का विकल्प चुना, जब हसीना ने उनके इस्तीफे और चुनाव की निगरानी के लिए एक कार्यवाहक सरकार की स्थापना की मांग को खारिज कर दिया। चुनाव से पहले, देश में हिंसा हुई और चुनाव की पूर्व संध्या पर कई मतदान केंद्रों में आग लगा दी गई।

विशेषज्ञ बांग्लादेश की असाधारण आर्थिक वृद्धि का श्रेय हसीना के नेतृत्व को देते हैं, जिससे एक समय गरीबी से जूझ रहे देश में बदलाव आया। हालाँकि, उनके प्रशासन पर बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों के हनन और विपक्ष पर कड़ी कार्रवाई के आरोप लगे हैं।

जिनपर हमला हुआ, उन्ही ED अफसरों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज कर लिया केस ! राशन घोटाले की जाँच करने गए थे बंगाल

बांग्लादेश में विपक्ष के बहिष्कार के बीच आम चुनाव के लिए मतदान जारी

दिल्ली में 14 जनवरी तक स्कूल बंद ! ठंड और शीतलहर के चलते लिया गया फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -