Ind Vs SL: अब तक 159 बार आमने-सामने आ चुके हैं भारत-श्रीलंका, जानिए किसका पलड़ा रहा है भारी
Ind Vs SL: अब तक 159 बार आमने-सामने आ चुके हैं भारत-श्रीलंका, जानिए किसका पलड़ा रहा है भारी
Share:

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का पहला मैच शुरू होने में अब कुद ही घंटे बाकी रह गए हैं. भारत श्रीलंका के बीच 18 जुलाई को दोपहर बाद तीन बजे से पहला एक दिवसीय मुकाबला कोलंबो में खेला जाएगा. श्रृंखला की शुरुआत तो 13 जुलाई को ही होनी थी, किन्तु इंग्लैंड दौरे पर गई श्रीलंकाई टीम के कुछ सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इसलिए श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने BCCI से श्रृंखला को कुछ आगे बढ़ाने की बात कही, जिसे BCCI ने मंजूर कर लिया था. 

इसके बाद तय किया गया कि श्रृंखला का पहला मुकाबला 18 जुलाई को खेला जाएगा. बता दें कि इस दौरे पर तीन वन डे, तीन टी20 मैच खेले जाने हैं. अंतिम टी20 मैच 29 जुलाई को खेला जाएगा, इसके साथ ही दौरा खत्म हो जाएगा. बता दें कि एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में भारत श्रीलंका की टीमें अब तक 159 बार आमने सामने आ चुकी हैं. भारत और श्रीलंका के बीच पहली श्रृंखला साल 1982 में खेली गई थी, जिसमें टीम इंडिया विजयी रही थी. हालांकि इससे पहले भी भारत और श्रीलंका आमने सामने आ चुके थे. वर्ष 1979 में भारत श्रीलंका का पहला मुकाबला हुआ था, जिसमें टीम इंडिया को शिकस्त मिली थी. हालांकि वो द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं थी. 

इसके बाद से लगातार भारत श्रीलंका के बीच श्रृंखलाएं खेली जा रही है. भारत श्रीलंका के बीच हुए 159 एक दिवसीय मुकाबलों में से 91 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं, वहीं श्रीलंका को 56 मैचों में जीत मिली है. 11 मैच ऐसे भी रहे, जिसमें कोई परिणाम नहीं निकल सका. इस तरह से आंकड़ों के हिसाब से देखें तो श्रीलंका पर टीम इंडिया का पलड़ा भारी नज़र आता है. हालांकि ये भी ध्यान रखना होगा कि भारत के कुछ स्टार खिलाड़ी इस श्रृंखला का हिस्सा नहीं हैं, वहीं श्रीलंकाई टीम में भी कुछ स्टार खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं, ऐसे में मुकाबला बराबरी का भी हो सकता है.

Tokyo Olympics: ओलिंपिक से पहले भारत के बैडमिंटन कोच ने पी वी सिंधु को लेकर दिया बड़ा बयान

शादी होने के बाद भी इस मशहूर क्रिकेटर ने की दूसरी बार सगाई, 5 बच्चों का है पिता

विवाह के बंधन में बंधा 'टीम इंडिया' का एक और क्रिकेटर, मुस्लिम गर्लफ्रेंड संग लिए सात फेरे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -