इंटरनेट स्पीड के मामले में इस पायदान पर है भारत
इंटरनेट स्पीड के मामले में इस पायदान पर है भारत
Share:

ऊकला द्वारा जारी की गए एक ताजा रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत दुनिया के अन्य देशों से अभी काफी पीछे चल रहा है. इस रिपोर्ट के मुताबिक़, इंटरनेट स्पीड के मामले में दुनियाभर के देशों में भारत का स्थान 109वें नंबर पर आता है. वहीं फिक्स ब्रॉडबैंड के मामले में भारत का स्थान 76वां है, जिसमे 15 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ये जानकारी ऊकला के नवंबर के स्पीडटेस्ट वैश्विक सूचकांक से मिली है. सोमवार को जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि, '2017 की शुरुआत में, भारत में औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 7.65 एमबीपीएस था, लेकिन साल के अंत तक ये बढ़कर 8.80 फीसदी हो गया, जोकि 15 फीसदी की बढ़ोतरी है."

इस बयान में आगे कहा गया कि, "हालांकि मोबाइल की स्पीड में मामूली वृद्धि हुई है, लेकिन फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की स्पीड में नाटकीय वृद्धि हुई है. जनवरी में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की औसत स्पीड 12.12 एमबीपीएस थी, जबकि नवंबर में बढ़कर ये 18.82 एमबीपीएस हो गई, जो कि करीब 50 फीसदी की बढ़त है." इस बयान में जानकारी देते हुए ये भी बताया गया कि मोबाइल स्पीड के मामले में नॉर्वे में सबसे ऊपर रहा जहां 62.66 एमबीपीएस कि दर से स्पीड रही.

वहीं फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के मामले में सिंगापुर सबसे आगे रहा, जहां 153.85 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड दर्ज की गई. ऊकला के सह-संस्थापक और महाप्रबंधक डोग सटेल्स ने कहा कि, "भारत में मोबाइल और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड दोनों की स्पीड में तेजी से सुधार हो रहा है.ये सभी भारतीय ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है, चाहे वे किसी भी ऑपरेटर का कोई भी प्लान क्यों न लें. हालांकि भारत को स्पीड के मामले में दुनिया के शीर्ष देशों तक पहुंचने में काफी समय लगेगा."

 

जानें गूगल ने अपने डूडल में किसे किया याद

अब व्हाट्सएप ग्रुप पर करें पर्सनल मैसेज

799 वाले प्लान में कौन बेहतर एयरटेल या जियो?

प्रेस्टीज ने लॉन्च किया नया वाटर प्यूरीफायर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -