अमेरिका ईरान तनाव: भारत ने चावल निर्यात पर लगाई रोक, घटे बासमती के दाम
अमेरिका ईरान तनाव: भारत ने चावल निर्यात पर लगाई रोक, घटे बासमती के दाम
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका और ईरान के बीच गहराते तनाव से भारत के चावल निर्यातक चिंतित हैं।  ईरान को बड़े पैमाने पर भारत चावल निर्यात करता है। बीते हफ्ते शुक्रवार को इराक की राजधानी बगदाद में हुए अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद से दोनों देशों के संबंध बहुत खराब दौर में पहुंच गए हैं।

बुधवार को ईरान की तरफ से दावा किया गया कि उसने इराक में अमेरिका के दौ सैन्य अड्डों को मिसाइल हमलों से नष्ट कर दिया है। ईरान ने 80 अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने का भी दावा किया, किन्तु इराक और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से इससे इनकार किया गया है।  चावल निर्यातकों (जिनमें से अधिकतर का ताल्लुक हरियाणा से है) ने ईरान को चावल की खेप भेजना बंद कर दिया है। गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर बड़ी संख्या में कंटेनर्स को ईरान जाने से रोक दिया गया है। 

कैथल स्थित चावल निर्यातक नरेंद्र मिगलानी ने मीडिया को बताया कि ज्यादातर निर्यातकों ने इस सीजन के लिए चावल की पहली खेप भेजने की प्रक्रिया आरंभ की थी, लेकिन अब इस पर रोक लगा दी गई है। मिगलानी ने बताया कि, ‘मैंने मुंद्रा बंदरगाह के लिए 100 कंटेनर्स पहुंचाए  थे, जिन्हें ईरान के बंदर- अब्बास और चाबहार बंदरगाहों के लिए भेजा जाना था। हमने आगे और खेप भेजना बंद कर दिया है। जब तक हालात सुधर नहीं जाते यही स्थिति रहेगी। हमने चावल की पैकिंग बंद कर दी है।’  

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में फिर लगी आग, जानिए क्या है नए रेट

शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, 480 अंक उछला सेंसेक्स, निफ्टी में भी बढ़त

राष्ट्रीय युवा उत्सव को सफल बनाने की पूरजोर कोशिश, पुरस्कार राशि में हुआ बदलाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -