भारत-पाक क्रिकेट की अनसुनी कहानी, जब दोनों टीमों से खेले थे 'सैयद किरमानी'
भारत-पाक क्रिकेट की अनसुनी कहानी, जब दोनों टीमों से खेले थे 'सैयद किरमानी'
Share:

नई दिल्ली: टीम इंडिया और ज़िम्बाब्वे की ODI सीरीज़ समाप्त हो चुकी है और अब सभी की नज़रें एशिया कप पर टिक गई हैं। 27 मार्च से दुबई और शारजाह में एशिया कप शुरू होने वाला है। भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला 28 अगस्त को है। दोनों टीमें टी-20 विश्व कप के बाद पहली दफा भिड़ेंगी। भारत-पाकिस्तान मैचों से जुड़ी अनेकों कहानियां हैं, जो हम अक्सर सुनते आये हैं। इनमें से एक कहानी उन खिलाड़ियों की भी है, जिन्होंने भारत-पाक दोनों देशों के लिए क्रिकेट खेला है। मगर ये किस्सा भारत के बंटवारे और पाकिस्तान के जन्म से पहले का है। वहीं, आज़ादी के बाद मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर पाकिस्तान की ओर से फ़ील्डिंग अवश्य कर चुके हैं। मगर, एक नाम और है जो एक ही वक़्त में दोनों टीमों से खेल चुका है और ऐसा एक या दो मुकाबलों में नहीं बल्कि कई-कई बार हुआ। 

ये नाम है सैयद किरमानी, जो भारत और पाकिस्तान, दोनों की तरफ से खेल चुके हैं और ऐसा कुल 28 दफा हुआ है। 9 बार ODI मैचों में और 19 बार टेस्ट मुकाबलों में।  मगर, इस कहानी में एक ट्विस्ट है। दरअसल, ऐसा नहीं है कि सैयद किरमानी भारत से भी खेल रहे थे और उधर पाकिस्तान से भी। असल में, दोनों टीमों में एक-एक प्लेयर ऐसा था, जिसका नाम सैयद किरमानी था। भारतीय सैयद किरमानी को हम सभी जानते हैं। वे विकेटकीपर बैट्समैन थे, जिन्हें टीम में सभी प्यार से किरी कहकर बुलाते थे और जो 1983 की वर्ल्ड चैंपियन टीम में भी शामिल थे। उनका पूरा नाम सैयद मुज्तबा हुसैन किरमानी है।

वहीं, पाकिस्तानी टीम में सैयद किरमानी कौन था? इसका जवाब है- ज़हीर अब्बास। ज़हीर अब्बास पाकिस्तान क्रिकेट के महान खिलाड़ियों  में शामिल हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि उनका पूरा नाम सैयद ज़हीर अब्बास किरमानी है। ज़हीर अब्बास के नाम एक बेहतरीन विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में शतकों का शतक जड़ चुके हैं। 1978-79 में जब भारतीय टीम, पाकिस्तान गई थी, भारतीय स्पिनरों की तिकड़ी (बेदी, प्रसन्ना, चंद्रा) हमारा सबसे बड़ा हथियार थी। ज़हीर अब्बास ने मियांदाद से मिलकर स्पिनरों को ख़ूब कूटा। ज़हीर अब्बास ने एक के बाद 176, 96 और 235 रन बनाये। पकिस्तान ने ये श्रृंखला 2-0 से जीती थी। 

एशिया कप से पहले भारत को झटका, कोरोना की चपेट में आया ये मशहूर खिलाड़ी

यूपी ओलंपिक संघ सचिव की आपत्तिजनक फोटो वायरल, खेल अधिकारी ने मांगी रिपोर्ट

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में इन खिलाड़ियों ने अपने नाम की जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -