भारत की पाक को दो टूक, कश्मीर नहीं अब सिर्फ सीमा पार आतंकवाद पर ही होगी बात
भारत की पाक को दो टूक, कश्मीर नहीं अब सिर्फ सीमा पार आतंकवाद पर ही होगी बात
Share:

इस्लामाबाद / नई दिल्ली - पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ अब भारत ने कठोर रुख अपना लिया है.तभी तो भारत ने कश्मीर पर बातचीत के पाकिस्तान के न्योते को ठुकरा दिया है. भारत ने बुधवार को साफ शब्दों में कहा कि विदेश सचिव स्तर की बातचीत तो हो सकती है लेकिन शर्त ये है कि मुद्दा कश्मीर नहीं, बल्कि सीमा पार आतंकवाद ही होगा.बता दें कि कुछ दिनों पहले पाकिस्तान ने भारत को एक ऑफिशियल नोट भेजा था. इसमें कहा गया था कि दोनों देशों के विदेश सचिव को कश्मीर मुद्दे पर बातचीत करनी चाहिए.

विदेश सचिव एस. जयशंकर ने अपने पाकिस्तानी काउंटरपार्ट एजाज अहमद चौधरी के न्योते पर कहा कि वो पाकिस्तान जाना चाहते हैं लेकिन बातचीत में कश्मीर का मुद्दा नहीं होगा, क्योंकि ये भारत का अंदरूनी मामला है. बातचीत सीमा पार आतंकवाद और घुसपैठ पर होनी चाहिए. उधर, पाकिस्तान में भारतीय राजदूत गौतम बम्बावाले ने कहा कि ये साफ है कि जम्मू-कश्मीर के हालात के पीछे मुख्य वजह सीमा पर आतंकवाद ही है. इसलिए हमने ये कहा है कि बातचीत सीमा पार आतंकवाद पर ही हो. गौतम ने यह भी कहा कि कश्मीर पर हम पाकिस्तान के आरोपों को खारिज करते हैं. कश्मीर भारत का अंदरूनी मामला है और वहां पाकिस्तान का कोई रोल नहीं हो सकता.

ज्ञातव्य है कि 8 जुलाई को कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी की एनकाउंटर में मौत के बाद हिंसा भड़क गई थी. घाटी में 42 दिन से कर्फ्यू जारी है हिंसा में 64 लोग मारे जा चुके हैं. तीन हजार लोग घायल हैं. इनमें सेना और पुलिस के लोग भी शामिल हैं.

उधर, पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर से एक तरह से बैन हटाकर उसे खुला छोड़ दिया है. जमात उद दावा का यह चीफ खुलेआम टीवी चैनलों पर आकर भारत और नरेंद्र मोदी के खिलाफ जहर उगल रहा है. हाफिज बुरहान वानी को शहीद बता चुका है. पिछले एक हफ्ते के अंदर ही सईद कई प्राईवेट न्यूज चैनलों पर नजर आया.

जबकि जमात उद दावा के इस चीफ के खिलाफ ‘पाकिस्तान इलेक्ट्रानिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी ( पेमरा ) भी चुप है. हैरानी की बात ये है कि पेमरा ने ही पिछले साल नवंबर में पाकिस्तान के तमाम टीवी चैनल्स को एक ऑर्डर जारी कर कहा था वे हाफिज सईद पर कोई प्रोग्राम प्रसारित न करें.

आतंकवाद है भारत - पाक रिश्ते की एक बड़ी बाधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -