इस साल कैसा रहेगा मानसून ? मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान
इस साल कैसा रहेगा मानसून ? मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान
Share:

नई दिल्ली:  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, इस साल मानसून सीजन के दौरान भारत में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। अनुमान है कि वर्षा दीर्घकालिक औसत का लगभग 106 प्रतिशत, जो लगभग 87 सेंटीमीटर है।

आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि 1951 से 2023 तक के ऐतिहासिक आंकड़ों से पता चला है कि भारत में नौ मौकों पर सामान्य से अधिक मानसूनी बारिश देखी गई जब ला नीना के बाद अल नीनो घटना हुई। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस साल जून से सितंबर तक चलने वाले मानसून सीजन में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। 2023 में, भारत में औसत से कम वर्षा हुई, जिसका दीर्घकालिक औसत 868.6 मिलीमीटर की तुलना में संचयी कुल 820 मिलीमीटर था। इसका श्रेय अल नीनो स्थितियों को दिया गया, जो मध्य प्रशांत महासागर में सतह के पानी को गर्म करती हैं और भारत में कमजोर मानसूनी हवाओं और शुष्क परिस्थितियों से जुड़ी हैं।

वर्तमान में भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में मध्यम अल नीनो स्थितियाँ मौजूद हैं। हालाँकि, पूर्वानुमानों से पता चलता है कि मानसून के मौसम की शुरुआत में इन स्थितियों के कमजोर होकर तटस्थ अल नीनो दक्षिणी दोलन (ईएनएसओ) स्थितियों में बदलने की उम्मीद है। इसके अलावा, आईएमडी का अनुमान है कि मानसून के मौसम के उत्तरार्ध के दौरान ला नीना की स्थिति विकसित होने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने मई के आखिरी सप्ताह तक मानसून सीजन के लिए अद्यतन वर्षा पूर्वानुमान जारी करने की योजना बनाई है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून भारत के कृषि क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह देश की लगभग 70 प्रतिशत वार्षिक वर्षा प्रदान करता है। भारत की जीडीपी में कृषि का हिस्सा लगभग 14 प्रतिशत है, जो कृषि अर्थव्यवस्था के लिए अनुकूल मानसून स्थितियों के महत्व को उजागर करता है।

'BSF के चोर अफसर,,, आपके धर्म की आज़ादी बर्बाद हो जाएगी..', आखिर क्यों भड़कीं ममता बनर्जी ?

मुंबई कस्टम विभाग ने एयरपोर्ट से पकड़ा 10 किलो सोना, 3 तस्कर गिरफ्तार

'तेजस्वी यादव अज्ञानी हैं..', RJD ने किया 1 करोड़ सरकारी नौकरी देने का वादा, तो प्रशांत किशोर ने कसा तंज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -