इजरायल से जंगी ड्रोन खरीदने की तैयारी में भारत

नई दिल्ली : सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार सेना को मजबूती देने के लिए सरकार इजरायल से 10 हेरॉन टीपी ड्रोन खरीदेगी. बता दें कि पाकिस्तान ने हाल ही में 'बुराक' नाम का ड्रोन बनाया है. यह ड्रोन जमीन से आतंकियों पर हमला करने में सक्षम है. एसे में ये भारत के लिए चिंता का विषय बन गया है. वहीं चीन भी जंग में इस्‍तेमाल होने वाला स्वदेशी ड्रोन बना चुका है. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारत सरकार अपनी सेना को मजबूती देने के लिए जल्द से जल्द इजरायल से एडवांस्ड ड्रोन खरीदने की तैयारी कर रहा है.

आज कल जंग में इस्तेमाल होने वाले ड्रोन आर्मी हथियार ले जाने में भी सक्षम है ये छुपे दुश्मनो को आसानी से ढूंढ कर उन्हे नस्तोनाबूत कर सकते हैं. इससे जंग में जान का भी कम नुकसान होता है. गौरतलब है कि भारत ने 3 साल पहले इजरायल से हेरॉन ड्रोन की डील की थी, लेकिन डिलीवरी में देरी होने के कारण इस साल जनवरी में इंडियन आर्मी ने सरकार को चिट्ठी लिखकर जल्द से जल्द डिलिवरी कराने की मांग की थी.

इन 10 हेरॉन टीपी ड्रोन की कीमत लगभग 2600 करोड़ रुपए है. यह ड्रोन इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने बनाया है. यह ड्रोन हथियारों से लैस होंगे और ग्राउंड पर अटैक करने में पूरी तरह सक्षम होंगे. इनके 2016 के आखिर तक सेना में शामिल होने की उम्मीद है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -