भारत हर महीने 6 लाख करोड़ रुपये से अधिक का डिजिटल भुगतान करता है: पीएम मोदी
भारत हर महीने 6 लाख करोड़ रुपये से अधिक का डिजिटल भुगतान करता है: पीएम मोदी
Share:

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत तेजी से बदल रहा है और डिजिटल हो रहा है क्योंकि यह जुलाई, अगस्त और सितंबर में हर महीने 6 लाख करोड़ रुपये से अधिक का डिजिटल भुगतान लेनदेन करने में कामयाब रहा है। आज यूपी के लखनऊ में आयोजित अर्बन कॉन्क्लेव में बोलते हुए, कहा: भारत डिजिटल भुगतान में नए रिकॉर्ड बना रहा है। जुलाई, अगस्त और सितंबर में, भारत हर महीने 6 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लेनदेन करने में कामयाब रहा है! यह इंगित करता है भारत की ताकत जो तेजी से बदल रही है और डिजिटल हो रही है।

पीएम मोदी ने आगे कहा, "21वीं सदी में भारत मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी की शक्ति के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार है। हम उस पर तेजी से काम कर रहे हैं। सभी शहरी बुनियादी ढांचा योजनाएं भी बड़ी संख्या में रोजगार पैदा करती हैं। विशेषज्ञ इन फोर्स मल्टीप्लायर्स को कहते हैं। हमने वर्षों में शहरी स्वच्छता में सुधार किया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत, हमने पिछले 7 वर्षों में 60,000 से अधिक घरेलू और 6 लाख से अधिक सार्वजनिक शौचालय बनाए हैं। 7 साल पहले तक, केवल 18 प्रतिशत कचरे का निपटान किया जा रहा था। आज , यह बढ़कर 70 प्रतिशत हो गया है।" प्रधान मंत्री ने आगे कहा कि केंद्र ने शहरी मध्यम वर्ग की समस्याओं और चुनौतियों को दूर करने के लिए गंभीर प्रयास किए हैं।

पीएम मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में 75,000 लाभार्थियों को पीएमएवाई-यू घरों की चाबियां डिजिटल रूप से सौंपी थीं। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान वस्तुतः यहां योजना के लाभार्थियों से बातचीत भी की। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे।

Video: किसानों को कुचलने से पहले कैसे टूटा गाडी का शीशा ? लखीमपुर मामले में नया ट्विस्ट

धर्मान्तरण मामला: यूपी ATS ने दिल्ली के शाहीनबाग़ में चलाया तलाशी अभियान

ट्रक के टायर में हवा भरते समय हुआ ब्लास्ट, हवा भर रहे शख्स के सिर के उड़े चिथड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -