कोरोना पर 'भारत' की बड़ी सफलता, दुनिया में सबसे अधिक हुआ रिकवरी रेट
कोरोना पर 'भारत' की बड़ी सफलता, दुनिया में सबसे अधिक हुआ रिकवरी रेट
Share:

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा है कि भारत ने कोरोना वायरस के मरीजों के रिकवर होने के मामले में ऐतिहासिक वैश्विक उपलब्धि प्राप्त करते हुए अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है और इस मामले में सबसे आगे निकल गया है. मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक 42,08,431 कोरोना मरीज रिकवर कर चुके हैं जो विश्व के सभी देशों में संक्रमण मुक्त हुए रोगियों का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

देश में संक्रमण से स्वस्थ होने की दर लगभग 80 फीसद हो गई है, वहीं संक्रमण से मृत्यु दर घटकर 1.61 फीसद रह गई है. अब भारत में पूरी दुनिया में संक्रमण से स्वस्थ हुए लोगों की लगभग 19 फीसद तादाद है. इसके चलते संक्रमण मुक्त होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 79.28 फीसद हो गई है. मंत्रालय के मुताबिक, केंद्र सरकार के नेतृत्व में आक्रामक तरीके से जांच करके मरीजों की जल्दी पहचान करने के केंद्रित, क्रमबद्ध और असरदार उपायों, त्वरित निगरानी और मानकीकृत उच्च गुणवत्ता पूर्ण क्लीनिकल देखभाल की वजह से इस वैश्विक उपलब्धि को प्राप्त किया जा सका है.

मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में देश में 95,880 लोग कोरोना महामारी से उबर चुके हैं और स्वस्थ हुए 90 फीसद केस 15 राज्यों तथा एक केंद्र शासित प्रदेश से सामने आए हैं. मंत्रालय ने बताया कि स्वस्थ हुए मरीजों के नए मामलों में लगभग 60 फीसद मामले पांच राज्यों- महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक तथा उत्तर प्रदेश से दर्ज किए गए हैं. इन्हीं पांच राज्यों में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस भी मिले हैं.

बंगाल से अरेस्ट हुए अलकायदा के आतंकी, अधीर रंजन बोले- विस्तार से जांच करे NIA

चीन को लगा एक और बड़ा झटका, सरकारी खरीद में भारतीय कंपनियों को मिलेगी प्राथमिकता

बंगाल से आतंकियों की गिरफ़्तारी पर बोले गवर्नर धनखड़, ममता सरकार को सुनाई खरी-खरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -