भारत ने फीफा रैंकिंग में बनाई बढ़त
भारत ने फीफा रैंकिंग में बनाई बढ़त
Share:

इंडियन फुटबॉल टीम को एशियाई कप क्वालीफिकेशन में प्रभावशाली प्रदर्शन का लाभ गुरुवार को जारी ताजा फीफा विश्व रैंकिंग में मिला इसमें वह 2 पायदान के लाभ  से 104वें स्थान पर आ गई।  इंडियन टीम न्यूजीलैंड (103) से एक पायदान नीचे है जो इस महीने के शुरू में अंतरमहाद्वीपीय प्लेऑफ में कोस्टारिका से 0-1 से हार की वजह से वर्ल्ड कप में स्थान बनाने से चूक गया था। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) के सदस्यों में इंडिया पहले की तरह 19वें जगह पर बने हुए है। ईरान कुल 23वें स्थान और एएफसी देशों में शीर्ष स्थान पर बरकरार है। 

सुनील छेत्री की अगुवाई वाली टीम ने इस माह की शुरुआत में एशियाई कप क्वालीफिकेशन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और ग्रुप D में अपने तीनों लीग मैच जीतकर 2023 में होने वाले 24 टीम के फाइनल्स में भी स्थान बना लिया है। विश्व रैंकिंग में ब्राजील शीर्ष पर बना हुआ है। उसके बाद बेल्जियम, अर्जेंटीना, फ्रांस, इंग्लैंड, स्पेन, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल और डेनमार्क का नंबर आता है। 

इसके पहले ख़बरें थी कि विश्व फुटबाल की नियामक संस्था-फीफा की ओर से जून के लिए विश्व रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में भारतीय पुरुष फुटबाल टीम 108वें स्थान पर कायम हैं। भारत के अभी 1187 अंक है और उसे न तो एक भी अंक का नुकसान हुआ है और ना ही फायदा। बेल्जियम की टीम पहले, फ्रांस दूसरे, ब्राजील तीसरे पायदान और उरुग्वे चौथे तथा क्रोएशिया पांचवें स्थान पर काबिज बनाए हुए है। कोरोना वायरस महामारी के वजह से मार्च से ही अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल स्थगित है। ऐसे में किसी भी टीम की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अंग्रेज़ों की धरती पर टीम इंडिया ने देसी अंदाज़ में मारी एंट्री, जमकर बजे ढोल-नगाड़े, VIDEO

किंग कोहली को कैसे पवेलियन भेजते वसीम अकरम ? PAK गेंदबाज़ ने बताई 'ट्रिक'

VIDEO! शतक जड़ने के बाद 'सिद्धू मूसेवाला' को याद कर भावुक हुआ ये बल्लेबाज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -