UNGA अध्यक्ष पद के लिए चुने गए उम्मीदवार
UNGA अध्यक्ष पद के लिए चुने गए उम्मीदवार
Share:

भारत हमले के बाद अपना वादा पूरा करते हुए मालदीव का समर्थन करता है। मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के अध्यक्ष चुने गए। चुनाव के लिए शाहिद और अफगानिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री डॉ ज़लमई रसूल मैदान में थे। शाहिद ने 143 मतों से जीत हासिल की, जबकि रसूल ने 191 मतपत्रों में से 48 मत प्राप्त किए।

भारत राष्ट्रपति पद के लिए शाहिद की उम्मीदवारी के समर्थन की आवाज के रूप में रहा है। भारत ने की थी शाहिद की तारीफ जो सितंबर में शुरू होगा। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट किया, "मालदीव के विदेश मंत्री @abdulla_shahid को मजबूत जीत और संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के लिए हार्दिक बधाई।" इससे पहले, WION को दिए एक साक्षात्कार में, मालदीव FM ने भारत के समर्थन की सराहना की। अप्रैल में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "मालदीव की उम्मीदवारी और मालदीव की उम्मीदवारी के लिए भारत सरकार के समर्थन की बहुत सराहना की जाती है और यह देश के लिए एक बड़ा सम्मान है।" उन्होंने अपने विजन स्टेटमेंट "ए प्रेसीडेंसी ऑफ होप: डिलीवरिंग फॉर पीपल, प्लैनेट एंड प्रॉस्पेरिटी" में "आशा की पांच किरणें" नामक 5 प्राथमिकता वाले विषयों को भी सूचीबद्ध किया। विज़न स्टेटमेंट में, उन्होंने "संयुक्त राष्ट्र को कुशल, प्रभावी और जवाबदेह बनाने के प्रयास" का आह्वान किया, जिसका उद्देश्य "जारी रखना, साथ में सुरक्षा परिषद में सुधार, महासभा को पुनर्जीवित करना और आर्थिक और सामाजिक परिषद को मजबूत करना है। "मालदीव एफएम ने 1983 में विदेश सेवा अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया। बाद में, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और साथ ही अपने देश में घरेलू स्तर पर प्रमुख भूमिका निभाई। 

इस बीच, UNGA अध्यक्ष पद के लिए अन्य उम्मीदवार अफगानिस्तान के डॉ ज़लमई रसूल थे। वह अफगानिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री रह चुके हैं। वह 2011 में हार्ट ऑफ एशिया इस्तांबुल प्रक्रिया के शुभारंभ का नेतृत्व करने वाले थे। यहां तक ​​कि, उन्होंने शंघाई सहयोग संगठन जैसे क्षेत्रीय प्लेटफार्मों में अपने देश के जुड़ाव के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

गोवा में 14 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जानिए क्या है नए दिशा-निर्देश?

आंध्र के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने मोदी से पीएमएवाई में इंफ्रास्ट्रक्चर कंपोनेंट को शामिल करने का किया आह्वान

जम्मू कश्मीर के लोगों से फ़ारूक़ अब्दुल्लाह ने की अपील- कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -