भारत-जापान ने मजबूत सैन्य संबंधों और संयुक्त अभ्यासों पर की चर्चा
भारत-जापान ने मजबूत सैन्य संबंधों और संयुक्त अभ्यासों पर की चर्चा
Share:

चीन के साथ चल रही एक पट्टी के बीच, भारतीय वायु सेना और जापान ने संयुक्त अभ्यास और प्रशिक्षण के माध्यम से अपने संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा की। जापान के एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल इज्त्सू शुनजी की यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने व्यापक चर्चा की, जो बुधवार को आए और अपने भारतीय समकक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया से मिले।

जापानी वायु प्रमुख द्वारा यह यात्रा अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ सभी चार क्वाड सदस्यों के साथ मालाबार समुद्री अभ्यास आयोजित करने के तुरंत बाद आती है। भारत और जापान दोनों ने हाल ही में चीनियों द्वारा हिंसा को देखा है क्योंकि बीजिंग अपने पड़ोस में लगभग सभी के साथ क्षेत्रीय मुद्दों पर रहा है।

भारतीय वायुसेना के एक बयान में कहा, बाद में हुई चर्चाओं में दोनों वायुसेना प्रमुखों ने भारत और जापान के बीच रक्षा संबंधों में हुई प्रगति को स्वीकार किया और दोनों वायु सेनाओं के बीच सहयोग और अंतरसंचालनीयता को और बढ़ाने के रास्ते पर चर्चा की। उन्होंने दोनों वायु सेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास और प्रशिक्षण बढ़ाने की गुंजाइश पर भी चर्चा की। भारतीय वायु सेना ने कहा कि COVID-19 द्वारा उत्पन्न अभूतपूर्व चुनौतियों पर काबू पाने के लिए, यह यात्रा वायु सेनाओं के बीच संबंधों को बनाए रखने और मजबूत करने के लिए गहरी जड़ें देने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

अफगान हिंसा: पत्रकार मलाला मैवंड की गोली मारकर हत्या

अमेरिका के साथ मिलकर काम कर रहे हैं एलियंस, 30 सालों तक स्पेस अधिकारी रहे हाइम इशेद का दावा

कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले को 2 महीने तक के लिए छोड़नी होगी शराब !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -