इंडिया इंक दे रहा पैटरनिटी लीव की सौगात
इंडिया इंक दे रहा पैटरनिटी लीव की सौगात
Share:

नई दिल्ली : अब तक आपने देश में मैटरनिटी लीव को लेकर कई बातें सुनी होंगी लेकिन अब हम आपको पैटरनिटी लीव के बारे में बताने जा रहे है. जी हाँ, आपको बता दे कि हाल ही में इंडिया इंक के द्वारा पिता बनने वाले युवकों को यह लीव दी जा रही है. जी हाँ, देखा जाये तो यह पिता बनने वाले युवको के साथ ही अपने बच्चों का ख्याल रखने वाले युवकों के लिए भी एक बहुत ही बड़ी सौगात के रूप में सामने आ रहा है. इसके तहत यह बात सामने आई है कि कुछ कम्पनियों के द्वारा ऐसे लोगों को पैटरनिटी लीव लेने के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है.

साथ ही आपको यह भी बता दे कि यह लीव पूरी तरफ से पेड होती है और साथ ही यह तीन से लेकर दस दिनों तक के लिए होती है. वैसे आपको मामले में ही यह बात भी बता दे कि भारतीय कानून में मैटरनिटी लीव के लिए तो प्रावधान मौजूद है लेकिन किसी भी तरह से पैटरनिटी लीव के लिए कोई प्रावधान नहीं है. लेकिन अब यह बात सामने आ रही है कि केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के साथ ही अब पब्लिक सेक्टर के बैंक कर्मचारियों को भी 15 दिनों की पैटरनिटी लीव की अनुमति दी गई है.

कहा जाता है कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जहाँ पैटरनिटी लीव को कोई स्थान नहीं दिया गया है. साथ ही आपको यह भी बता दे कि कुछ दिनों पहले ही 173 देशों का एक सर्वे किया गया था जिसमे से 167 ऐसे देश है जहाँ मैटरनिटी लीव का कानून है लेकिन केवल 80 देश ही ऐसे है जहाँ पैटरनिटी लीव का प्रावधान है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -