विदेशों में कालाधन पहुँचाने के मामले में भारत चतुर्थ
विदेशों में कालाधन पहुँचाने के मामले में भारत चतुर्थ
Share:

कालेधन को लेकर देश में वैसे ही लम्बे समय से विवाद देखने को मिल रहा है और अब इससे जुडी हुई एक और बात सामने आई है. बताया जा रहा है कालेधन को विदेश भेजने के मामले में भारत को चौथा स्थान मिला है. अधिक जानकारी में आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि भारत से वर्ष 2004 से लेकर वर्ष 2013 के समय में करीब 51 अरब डॉलर वार्षिक रूप से बाहर ले जाया गया है.

इस मामले में खुद एक अमेरिकी संस्था ने यह बात जाहिर की है. इस रिपोर्ट में ही यह बात भी सामने आई है कि जहाँ भारत का रक्षा बजट यहाँ 50 अरब डॉलर से भी कम देखने को मिला है वहीँ यह भी सामने आया है कि चीन 139 अरब डॉलर का कालाधन बाहर भेजे जाने को लेकर शीर्ष पर बना हुआ है.

जबकि इसके बाद इस सूची में क्रमशः रूस 104 अरब डॉलर के साथ और मेक्सिको 52.8 अरब डॉलर के साथ देखने को मिले है. अधिक जानकारी में आपको यह बता दे कि यह जानकारी वाशिंगटन की एक अनुसंधान एवं सलाहकार संस्थान ग्लोबल फिनांशल इंटेग्रिटी (GFI) ने एक रिपोर्ट के द्वारा सामने रखी है.

रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि विदेशों में भेजा गया यह कालाधन टैक्स चोरी, अपराध, भ्रष्टाचार और इसके साथ ही कई गैरकानूनी गतिविधियों से जमा किया गया था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -