भारत कर रहा NSG के लिए चीन को मनाने के प्रयास
भारत कर रहा NSG के लिए चीन को मनाने के प्रयास
Share:

नई दिल्ली : सियोल में होने वाले परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की बैठक के पूर्व भारत की ओर से चीन को मनाने के प्रयास जारी हैं। इस हेतु कूटनीतिक स्तर पर तेजी के प्रयास हो रहे हैं। दरअसल भारत चीन के साथ सौहार्दपूर्ण चर्चा करने के प्रयास में लगा है। ऐसे ही प्रयासों के अंतर्गत विदेश सचिव एस जयशंकर ने इस सप्ताह चीन का दौरा किया। विदेश सचिव की चीन यात्रा का लक्ष्य एनएसजी में भारत की सदस्यता हेतु समर्थन हासिल करना था। चीन एनएसजी में भारत की सदस्यता का विरोध करने में लगा है, जबकि भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाने में लगा है।

विदेश सचिव की चीन यात्रा का उद्देश्य एनएसजी में भारत की सदस्यता हेतु समर्थन हासिल करना था। चीन एनएसजी में भारत की सदस्यता का विरोध करने में लगा है। एनएसजी के मसले पर अमेरिका द्वारा समर्थन मिलने के बाद रूस भारत के पक्ष में आ गया। विदेश सचिव एस जयशंकर द्वारा 16 जून से 17 जून तक बीजिंग का दौरा करने में लगे थे।

उन्होंने अपने चीनी समकक्ष से द्वीपक्षीय वार्ता भी की। इस मामले में जयशंकर प्रसाद के दौरे का प्रभाव नज़र जरूर आया मगर चीन फिर भी पाकिस्तान की ओर झुकता हुआ ही लग रहा है। हालांकि विदेश सचिव एस जयशंकर ने 16 जून से 17 जून को बीजिंग का दौरा कर चीनी समकक्ष से वार्ता भी की थी। विदेश मंत्रालय द्वारा यह कहा गया कि बैठक के तहत दोनों ही पक्षों ने भारत की एनएसजी सदस्यता समेत विभिन्न मसलों पर चर्चा भी की गई।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -