पुरुषों के मुकाबले महिला टीकाकरण में हुई अव्वल, भारत को बनाया टीकाकरण के मामले में विश्व का तीसरा देश
पुरुषों के मुकाबले महिला टीकाकरण में हुई अव्वल, भारत को बनाया टीकाकरण के मामले में विश्व का तीसरा देश
Share:

नई दिल्ली: कोविड-19 संक्रमण अधिकांश पुरुषों में मिल रहा है, लेकिन इस बीमारी से बचाव के लिए महिलाओं में अधिक जागरूकता देखने को मिल रही है। कोविड-19 टीकाकरण में भी महिलाओं ने ही बाजी मार ली है। अब तक देश में 55 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है जिनमें 63 प्रतिशत सर्वाधिक महिला स्वास्थ्य कर्मचारी या फ्रंटलाइन वर्कर हैं।

पुरुषों की तुलना में करीब दोगुना महिलाओं ने लगवाया टीका: टीकाकरण में महिलाओं की बदौलत भारत विश्व का तीसरा देश बन चुका है जहां 55 लाख से ज्यादा लोग टीका लगा चुके हैं। साथ ही 21 दिन में 50 लाख लोगों को टीका लगाने का रिकॉर्ड भी प्राप्त कर चुके है। केंद्र गवर्नमेंट की को-विन प्लेटफार्म से इस बात का पता चला है, रविवार तक देश में 5,562,621 लोगों को पहली खुराक मिल चुकी है। जिनमे 35,44,458 (63.2 फ़ीसदी) महिलाएं शामिल हैं, जबकि 20,61,706 (36.8 पुरुष) कर्मचारी हैं।

अब आरोग्य सेतु से सर्टिफिकेट: आरोग्य सेतु एप में टीकाकरण का एक भाग जोड़ दिया गया है। जहां आप अपना लाभार्थी क्रमांक डालने के उपरांत अब अस्थायी सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। जंहा इस बात का पता चला है कि आपके क्षेत्र में कोई टीकाकरण का बूथ कहां है और कहां कितने लोगों ने टीका लगवाया जिसकी जानकारी भी आपको अपने फोन पर मिल सकती है।

पहली बार छह लाख लोगों को लगा टीका: कोविड-19 वायरस को लेकर देश में चल रहे टीकाकरण 24वें दिन 60 लाख का आंकड़ा पार कर कर चुका है। सोमवार को पहली बार देश में 6 लाख से अधिक लोगों को एक दिन में टीका लगाया जाने वालाहै। अमेरिका में 26 दिन और ब्रिटेन में 46 दिन में 40 लाख लोगों को टीका लग चुका है।

ईश्वर को खुश करने के लिए मां ने अपनी ही संतान के साथ कर डाला ये काम

इस राज्य में शुरू हुआ पंचायत चुनाव का पहला चरण

उत्तराखंड त्रासदी में 26 लोगों की मौत, 200 से अधिक लोग अब भी लापता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -