राष्ट्रमंडल खेलों से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, जानिए क्या है मामला
राष्ट्रमंडल खेलों से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, जानिए क्या है मामला
Share:

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में इंडियन  एथलेटिक टीम के 4 गुणा 100 मीटर रिले में पदक जीतने की उम्मीदों को बड़ा झटका लग चुका है। बीते वर्ष दुती चंद और बीते माह हिमा दास को 100 और 200 मीटर में हराकर सुर्खियां बटोरने वाली तमिलनाडु की स्प्रिंटर एस धनलक्ष्मी डोप में आकर फस चुकी है।  वह वर्ल्ड एथलेटिक्स की एथलीट इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) की ओर से कराई गई टेस्टिंग में भी पकड़ी जा चुकी है। AIU ने धनलक्ष्मी का देश से बाहर आउट ऑफ कंपटीशन सैंपल जमा किए थे। उनके सैंपल में एनाबॉलिक स्टेरायड भी मिला है। उन्हें अस्थायी रूप से प्रतिबंधित किया जा चुका है। 

विश्व चैंपियनशिप में खेलने से रोकी गईं: उन्हें युगेन (अमेरिका) में चल रही विश्व चैंपियनशिप में खेलने से मना कर दिया है। टोक्यो ओलंपिक की चार गुणा चार सौ मीटर रिले टीम में शामिल धनलक्ष्मी को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 100 मीटर और चार गुणा चार सौ मीटर रिले की टीम में हिमा दास, दुती चंद के साथ शामिल भी किया जा चुकक है। वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए इंडियन टीम युगेन रवाना हो चुकी है, लेकिन धनलक्ष्मी नहीं गईं। कहा गया है कि उनका वीजा नहीं लगा है, लेकिन आयोजकों ने चैंपियनशिप से उनकी एंट्री को ही हटा दिया गया है। वहीं इस चैंपियनशिप में 100 मीटर मीटर में केन्याई एथलीट को रेस शुरू होने से 2 घंटे पूर्व एंट्री दी गई थी। वह भी वीजा नहीं लगने के चलते युगेन नहीं पहुंच पाए थे, लेकिन उनकी एंट्री नहीं हटाई गई। धनलक्ष्मी को डोप में फंसने के चलते रोक दिया गया था। 

एआईयू ने तीसरे भारतीय एथलीट को पकड़ा:  खबरों का कहना है कि उनका सैंपल इंडियन एथलीटों की विदेश में तैयारियों के बीच लिया गया। हालांकि जिसके उपरांत देश में हुई नाडा की टेस्टिंग में वह निगेटिव पाई गई।  बीते कुछ माह के  बीच यह तीसरा केस है, जब AIU की ओर से भारतीय एथलीट को डोपिंग में भी पकड़ लिया गया है। इससे जेवेलिन थ्रोअर राजिंदर सिंह, टोक्यो ओलंपिक में छठे स्थान पर रहने वाली डिस्कस थ्रोअर कमलप्रीत कौर भी AIU की टेस्टिंग में पॉजिटिव आई थीं।

राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के साथ कल पीएम करेंगे संवाद

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए रवाना हुई भारतीय महिला हॉकी टीम

नीरज चोपड़ा ने दिया बड़ा बयान, कहा- ''विश्व चैंपियनशिप में होगा कड़ा मुकाबला...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -