भारत ने जापान को 5-0 से हराकर एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में बनाया स्थान
भारत ने जापान को 5-0 से हराकर एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में बनाया स्थान
Share:

भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मौजूदा एशियाई चैंपियन जापान को 5-0 से हराकर चौथी बार एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया। यह रोमांचक मुकाबला शुक्रवार को मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में देखने को मिला, जहां भारत के कौशल ने मंच संभाला।

शुरू से ही तीन बार के चैंपियन भारत ने आक्रामक हॉकी रणनीति अपनाई जिससे जापान को घरेलू टीम के लगातार हमले को नाकाम करने के लिए अपने गहरे रक्षात्मक रुख से जूझना पड़ा।

भारत को शुरुआती गोल करने का मौका पेनल्टी कार्नर पर मिला लेकिन जापान के गोलकीपर ताकाशी योशिकावा ने इसे नाकाम कर दिया और मेजबान टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह को गोल करने से रोक दिया। पूरे मैच के दौरान भारत ने तेजी से रन बनाए रखे और दबदबा बनाए रखा जबकि जापान लगातार बढ़त बनाने की कोशिश में फंसा रहा।

पहला क्वार्टर गोलरहित रहने के बाद भारत ने आखिरकार 19वें मिनट में इस गतिरोध को तोड़ दिया। आकाशदीप सिंह ने हार्दिक सिंह के शुरुआती शॉट से मिले रिबाउंड का फायदा उठाते हुए गेंद को नेट में मारकर भारत को बढ़त दिला दी। भारत को 23वें मिनट में दूसरा पेनल्टी कार्नर मिला जिसे भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने गोल में बदला। उनके धीमे शॉट ने जापानी गोल के बाईं ओर गोल किया, जिससे भारत की बढ़त दोगुनी हो गई।

मध्यांतर से ठीक पहले अहम मौके पर भारत ने मनदीप सिंह के गोल की मदद से तीन गोल की बढ़त बना ली। मनप्रीत सिंह के शानदार मिडफील्ड इंटरसेप्शन और जापान के तीन डिफेंडरों के खिलाफ कुशल नेविगेशन से प्रेरित मनदीप ने खुद को गेंद को घर पहुंचाने के लिए खुद को मजबूत स्थिति में पाया।

हाफटाइम के बाद भी यही पैटर्न जारी रहा और भारत ने जापानी गोल के लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार दबाव बनाया। सुमित का शानदार बैक स्टिक फ्लिक टूर्नामेंट का मुख्य आकर्षण बन गया, जिससे मनप्रीत ने दाएं फ्लैंक से शानदार प्रदर्शन किया।

युवा प्रतिभा कार्थी सेल्वम ने 51वें मिनट में गोल कर भारत को 5-0 से आगे कर दिया। सुखजीत सिंह के नि:स्वार्थ खेल और हरमनप्रीत की शानदार हवाई गेंद ने कार्थी सेल्वम को गोल में बदलने का मौका दिया।

इस शानदार जीत के साथ भारत की नजरें अब शनिवार को मलेशिया के खिलाफ होने वाले फाइनल मुकाबले पर टिकी हैं। दूसरी ओर, जापान तीसरे-चौथे स्थान के प्लेऑफ मैच में गत चैंपियन दक्षिण कोरिया से भिड़ेगा, क्योंकि एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट अपने रोमांचक समापन पर पहुंच गया है।

भारत के दो स्टार बल्लेबाज़ों को जल्द मिलेगी गेंदबाज़ी की कमान, जानिए क्या है टीम इंडिया का प्लान

लक्ष्य पाने के लिए टीमवर्क क्यों महत्वपूर्ण है?, जाने

न्यूज़ीलैंड में हुई इस धाकड़ गेंदबाज़ की वापसी, भारत में होने वाले वर्ल्ड कप पर नज़र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -