रोज़ाना एक लाख कोरोना जाँच कर रहा भारत, अब तक कर चुका है 31 लाख से ज्यादा टेस्ट
रोज़ाना एक लाख कोरोना जाँच कर रहा भारत, अब तक कर चुका है 31 लाख से ज्यादा टेस्ट
Share:

नई दिल्ली: दुनिया भर में खतरनाक रूप ले चुके कोरोना वायरस के खिलाफ भारत ने पहले दिन से ही तैयारी करना शुरू कर दिया था. ये कोई कहानी नहीं बल्कि वो वास्तविकता है, जिससे देश एक दिन में सौ कोरोना टेस्ट से एक लाख तक पहुंच चुका है. महज दो महीने में इस बड़ी सफलता को हासिल कर अब हर दिन एक लाख से अधिक टेस्ट देश में किए जा रहे हैं.

भारत में कोरोना वायरस की 94 दिन तक कुल 10 लाख जांच हुई थीं. जबकि हाल के बीते नौ दिन में यह आंकड़ा 10 लाख के पार पहुंच गया है. इससे पहले 12 दिन में 10 लाख नमूनों की जांच हुई थी. मंगलवार सुबह तक देश में 31 लाख से अधिक नमूनों की कोविड जांच हो चुकी हैं. 18 मई से देश में हर दिन एक लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की जा रही है. हालांकि बीते एक दिन में 90 हजार नमूनों की ही जांच हो सकी थी. ICMR ने शुरुआत में केवल सरकारी लैब को स्वीकृति दी थी, लेकिन कोरोना वायरस के पश्चिमी देशों में बरपाए गए कहर को देखते हुए इस अभियान में बाद में प्राइवेट लैब को भी शामिल कर लिया गया.

वर्तमान वक़्त में देश में 610 लैब में कोरोना वायरस की टेस्टिंग कर रही है, जिनमें से 428 सरकारी और 182 निजी लैब शामिल हैं. इतना ही नहीं लॉकडाउन के दौरान बीते दो माह में 150 उड़ानों के माध्यम से देश भर में 40 टन जांच से सम्बंधित किट्स इत्यादि को राज्यों तक पहुंचाया. इसके साथ ही टीबी की जांच करने वाली स्वदेशी ट्रूनेट मशीन को कोरोना जांच में उपयोग करने का फैसला लिया गया. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान वक़्त देश में 18 हजार मशीनें हैं जिनमें से 104 कोरोना के नमूनों की जांच कर रही हैं. इनका उपयोग बढ़ाने के लिए राज्यों को आदेश दिया जा चुका है.

जानिए क्या है जनधन खाते को खुलवाने की आयु सीमा

Gold Price : सोने की चमक पड़ी फीकी, पहले के मुकाबले गिरे दाम

क्या भारत से युद्ध करने की तैयारी कर रहा चीन ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -