इजराइल-हमास में जारी जंग के बीच भारत ने फिलिस्तीन को दूसरी मानवीय सहायता शिपमेंट भेजी
इजराइल-हमास में जारी जंग के बीच भारत ने फिलिस्तीन को दूसरी मानवीय सहायता शिपमेंट भेजी
Share:

 नई दिल्ली: भारत ने संकट के समय सहायता प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए फिलिस्तीन को मानवीय सहायता की दूसरी खेप भेजी है। यह घोषणा विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर की। मंत्री ने भारत के चल रहे प्रयासों पर जोर देते हुए कहा, "हम फिलिस्तीन के लोगों को मानवीय सहायता देना जारी रखते हैं।" यह नवीनतम सहायता पैकेज, जिसमें 32 टन राहत सामग्री शामिल थी, को भारतीय वायु सेना द्वारा C17 विमान का उपयोग करके एयरलिफ्ट किया गया था।

 

यह सहायता मिस्र में एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए है, जो गाजा पट्टी के साथ मिस्र की सीमा पर राफा क्रॉसिंग से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित एक रणनीतिक बिंदु है। राफा क्रॉसिंग गाजा को मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवेश बिंदु के रूप में कार्य करता है। हालाँकि, इज़राइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के कारण इसकी पूर्ण परिचालन क्षमता बाधित हुई है। बता दें कि, यह पहल 22 अक्टूबर को भारत के पहले योगदान का अनुसरण करती है, जिसमें चिकित्सा आपूर्ति और आपदा राहत जैसी आवश्यक वस्तुएं शामिल थीं। क्षेत्र में, विशेष रूप से इज़राइल और हमास के बीच, हाल के हफ्तों में संघर्ष बढ़ गया है, जिससे इज़राइल को 7 अक्टूबर को अपने कार्यों के जवाब में हमास को खत्म करने के लिए अपना दृढ़ संकल्प व्यक्त करना पड़ा। 

इस संघर्ष के परिणामस्वरूप जीवन की महत्वपूर्ण क्षति हुई है, गाजा अधिकारियों ने 5,000 बच्चों सहित 12,300 लोगों की मौत की सूचना दी है। जवाब में, इज़राइल दक्षिणी गाजा में हमास के आतंकवादियों के खिलाफ अपने हमले का विस्तार करने पर विचार कर रहा है, हवाई हमलों का जवाब देते हुए जिसमें स्कूलों में शरण लेने वाले नागरिकों सहित कई लोग हताहत हुए। यह स्थिति संघर्ष और संकट से प्रभावित लोगों को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

जंगलराज की वापसी ! बिहार में बढ़ती बालू माफिया हिंसा ने बढ़ाई चिंता, 5 दिनों में 3 निर्मम हत्या

'इजराइली PM को गोली मार दो, हमास आतंकी संगठन नहीं..', कहने वाले कांग्रेस सांसद पर कार्रवाई की मांग, क्या केरल पुलिस लेगी एक्शन ?

खड़े ट्रक में जा घुसा राजस्थान पुलिस का वाहन, 5 जवानों की दुखद मौत, 2 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -