Share:
कोरोना: भारत की पहली स्वदेशी किट तैयार, एंटीबॉडी का पता लगाएगी 'एलीसा'
कोरोना: भारत की पहली स्वदेशी किट तैयार, एंटीबॉडी का पता लगाएगी 'एलीसा'

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है. प्रति दिन कोरोना वायरस के नए मामले देखने में आ रहे हैं. वहीं कोरोना संक्रमण की जांच को लेकर अब भारत ने एक बड़ी सफलता प्राप्त की है. भारत ने कोरोना के एंटीबॉडी का पता लगाने वाली टेस्टिंग किट डेवलप कर ली है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने कोरोना वायरस के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए पहली स्वदेशी एंटी-सार्स-सीओवी-2 मानव आईजीजी एलीसा टेस्ट किट विकसित कर ली है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि 'इस किट को मुंबई में 2 स्थानों पर मान्य किया गया था और इसमें उच्च संवेदनशीलता और सटीकता है. इसके माध्यम से लगभग ढाई घंटों में एक साथ 90 नमूने टेस्ट किए जा सकते हैं. जिला स्तर पर भी एलीसा आधारित टेस्ट आसानी से संभव है.'

बताया जा रहा है कि अब इस टेस्टिंग किट का बड़े स्तर पर उत्पादन किया जाएगा. बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन के लिए ICMR ने एलीसा टेस्ट किट के जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) के साथ भागीदारी की है. जल्दी ही बड़े पैमाने पर लोगों की इस टेस्टिंग किट के माध्यम से टेस्टिंग शुरू की जाएगी.

रेस्टोरेंट और होटल की सरकार से मांग, शराब की होम डिलीवरी करने की अनुमति दें

बिल्कुल मत चूकिए सोने को सस्ते में खरीदने का मौका, कल मिलेगा अवसर

क्या वाकई SBI चला रहा इमरजेंसी लोन स्कीम ? जानें सच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -