बिल्कुल मत चूकिए सोने को सस्ते में खरीदने का मौका, कल मिलेगा अवसर

दुनियाभर की इकोनॉमी पर कोरोनावायरस का असर पड़ा है. भविष्य की अनिश्चितताओं के कारण शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखी गई है. वहीं, सेफ हैवेन समझे जाने वाले सोने में निवेशकों ने जमकर निवेश किया है. इस वजह से सोने का दाम आसमान चढ़ गया है. हालांकि, अगर आप सस्ते में सोना खरीदना चाहते हैं तो कल सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. वित्त वर्ष 2020-21 में दूसरे चरण का गोल्ड बॉन्ड सोमवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा. इस स्कीम में निवेश के लिए सब्सक्रिप्शन की आखिरी तारीख 15 मई है. चालू वित्त वर्ष का दूसरा गोल्ड बॉन्ड ऐसे समय में आ रहा है जब निवेशकों में सोने की मांग में भारी तेजी आई है. 

इस बात को लेकर रघुराम राजन ने सरकार को चेताया

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार ने सोमवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाले गोल्ड बॉन्ड की इश्यू प्राइस 4,590 प्रति ग्राम तय की है. हालांकि, अगर आप ऑनलाइन अप्लाई कर रहे हैं और डिजिटल माध्यम से भुगतान कर रहे हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट भी मिलेगी. ऐसे निवेशकों के लिए सोने की इश्यू प्राइस 4,540 रुपये प्रति ग्राम होगी. 

इतना बढ़ा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार

अगर आपको नही पता तो बता दे कि सरकार की ओर से रिजर्व बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है. सरकार ने अप्रैल में चालू वित्त वर्ष के लिए पहले चरण के गोल्ड बॉन्ड की बिक्री की थी. इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति न्यूनतम एक ग्राम सोना खरीद सकता है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत नवंबर, 2015 में हुई थी. इस स्कीम का लक्ष्य सोने की खरीद के लिए घरों में की जाने वाली बचत को वित्तीय बचत में बदलने एवं फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाना है.

एयरलाइन्स पर भी कोरोना की मार, अब एयर इंडिया के पायलट्स में फैला संक्रमण

इंडिगो एयरलाइन का बड़ा ऐलान, पूरे वित्त वर्ष में जारी रहेगी वेतन कटौती

तवाघाट-लिपुलेख सड़क के बनने से भारत-चीन व्यापार में आएगी बहार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -