चीन को करारा जवाब देने की तैयारी, LAC पर 50 हज़ार अतिरिक्त सैनिक और फाइटर जेट तैनात
चीन को करारा जवाब देने की तैयारी, LAC पर 50 हज़ार अतिरिक्त सैनिक और फाइटर जेट तैनात
Share:

नई दिल्ली: भारत-चीन के बीच जारी टकराव के बीच 50 हजार सैनिकों को बॉर्डर पर भेजा है। भारत ने बीते कुछ महीनों में चीनी बॉर्डर से सटे तीन अलग-अलग इलाकों में सैन्य टुकड़ियों और फाइटर जेट्स को तैनात किया है। ड्रैगन की विस्तारवादी नीति पर लगाम लगाने और चीन सीमा पर कड़ी चौकसी के लिए भारत ने लगभग दो लाख सैनिकों को तैनात कर किया है, जो गत वर्ष के मुकाबले 40 फीसदी अधिक है। 

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से इस बारे में जानकारी दी गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत ने 50 हजार सैनिकों को भेजा है। साथ ही फाइटर जेट्स को भी अलर्ट पर रखा है। हालांकि, इंडियन आर्मी और प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने इस संबंध में किए गए सवाल पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। बता दें कि भारत और चीन के बीच वर्ष 1962 में दो युद्ध हुए थे। फिर भी भारत ने रणनीतिक लिहाज से पाकिस्तान को अधिक तवज्जो दी, क्योंकि कश्मीर 1947 से ही दोनों देशों के बीच काफी संवेदनशील मुद्दा बना रहा है। 

हालांकि, जब गत वर्ष 15 जून को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने धोखे से भारतीय सैनिकों पर हमला बोल दिया, तब से पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के साथ ही चीन बॉर्डर पर भी निगरानी तेज कर दी। भारत ने पहले चीन से लगती बॉर्डर पर ड्रैगन के अतिक्रमण को रोकने के लिए सैनिक तैनात कर रखे थे, किन्तु अब दल-बल में भारी वृद्धि करके जवाबी हमला करने और चीनी बॉर्डर में प्रवेश करने की क्षमता भी प्राप्त कर ली है।

उर्दू स्कूल में लगा टीकाकरण शिविर, पास की मस्जिद से 3 बार हुआ ऐलान- वैक्सीन न लगवाएं

विश्व में सबसे अधिक वैक्सीन लगाने वाला देश बना भारत, अमेरिका-ब्रिटेन रह गए पीछे

MP: वैक्सीन नहीं लगवाई तो, न कटेंगे बाल और न होगी शेविंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -