केपटाउन में भारत की पहली जीत, दूसरे टेस्ट में अफ्रीका को 7 विकेट से रौंदा
केपटाउन में भारत की पहली जीत, दूसरे टेस्ट में अफ्रीका को 7 विकेट से रौंदा
Share:

नई दिल्ली:  भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट मैच में 7 विकेट से जीत हासिल कर उल्लेखनीय जीत हासिल की. इस जीत से भारतीय टीम दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर करने में सफल रही। इस जीत से पहले, भारत को केपटाउन में छह टेस्ट मैचों में चार बार हार का सामना करना पड़ा था और उसने कभी भी शहर में कोई टेस्ट नहीं जीता था। यह जीत न केवल केपटाउन में भारत की पहली टेस्ट जीत थी, बल्कि इस स्थान पर किसी एशियाई देश की पहली टेस्ट जीत भी थी।

प्रमुख प्रदर्शन और योगदान
दूसरी पारी में यशस्वी जयसवाल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 23 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 28 रन बनाए। रोहित शर्मा 17 रन बनाकर नाबाद रहे. अन्य उल्लेखनीय योगदान विराट कोहली का 12 रन और शुबमन गिल का 10 रन का रहा।

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी ढह गई

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के दौरान टीम को उस समय बड़ा झटका लगा जब डेविड बेडिंगम की गेंद पर विकेटकीपर केएल राहुल ने कैच लपका। बुमराह की असाधारण गेंदबाजी जारी रही, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें 6 विकेट मिले। एडेन मार्कराम का 99 गेंदों में शतक दक्षिण अफ्रीका के लिए एक आकर्षण था, लेकिन उनका आउट होना टीम के पतन का निर्णायक मोड़ साबित हुआ।

भारतीय गेंदबाजों का शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन,
दूसरी पारी में जसप्रित बुमराह के छह विकेट ने दक्षिण अफ्रीका को 176 रनों पर रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज ने भी गेंदबाजी आक्रमण में बहुमूल्य योगदान दिया।

इससे पहले टॉस जीतकर, दक्षिण अफ्रीका को मोहम्मद सिराज के जबरदस्त गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप उनकी पहली पारी में कुल स्कोर केवल 55 रन था। हालाँकि, भारत की पहली पारी में भी गिरावट देखी गई और टीम 153 रनों पर समाप्त हो गई। चुनौतियों के बावजूद, भारतीय टीम ने यादगार जीत हासिल करने के लिए लचीलेपन और कौशल का प्रदर्शन किया।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एरोन फिंच ने किया संन्यास का ऐलान !

केपटाउन टेस्ट में रोहित ब्रिगेड इतिहास रचने को तैयार, जीत के लिए बस 79 रनों की दरकार

T20 वर्ल्ड कप 2024 का शेड्यूल आया सामने ! इस दिन होगा भारत-पाक का हाई वोल्टेज मुकाबला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -