आखिर क्या है वह वजह, जिसके कारण हरकतों से बाज नहीं आता है चीन
आखिर क्या है वह वजह, जिसके कारण हरकतों से बाज नहीं आता है चीन
Share:

बीते चार सप्ताह से भारत और चीन के बीच तनातनी देखने को मिल रही है। इस बार चीन को भारत तगड़ा जवाब दे रहा है। न केवल सीमा पर चीन ने मात खाई है, बल्कि उसे आर्थिक रूप से भी नुकसान झेलना पड़ा है। भारत ने चीन की कंपनियों को दिए अपने कई प्रोजेक्ट्स बंद कर दिए है, जबकि भारत सरकार ने चीन की हरकतों का उचित जवाब देते हुए भारत में चलने वाले उसके 59 एप्स भी बंद कर दिए हैं। जिनमे प्रमुख रूप से टिकटॉक, यूसीब्राउजर शामिल है। हालांकि बार-बार भारत और चीन के बीच होने वाली तनातनी की वजह क्या है ? आइए इसके बारे में कुछ जानने की कोशिश करते हैं। 

भारत और चीन दोनों ही देशों के बीच 3,500 किमोलीटर (2,174 मील) लंबी सीमा है. पड़ोसी देश होने के नाते भी दोनों कई बार आमने-सामने आ जाते हैं। सीमा विवाद के चलते ही भारत-चीन इससे पहले साल 1962 में युद्ध के मैदान में भी आमने-सामने खड़े थे, हालांकि इतने वर्षों के बाद भी सीमा विवाद सुलझा नहीं है, जिसके चलते दोनों देश आमने-सामने हो जाते हैं।  

बीते माह यानी कि जून माह के बीच भारत और चीन द्वारा सीमा पर अपनी फ़ौज की तैनाती बढ़ा दी गई थी और एक-दूसरे से उनकी सेना को वापस बुलाने के लिए कहा गया था। हालांकि कोई भी देश इस दौरान पीछे हटने को राजी नहीं हुआ। धीरे-धीरे मामला बढ़ता गया और दोनों देशों के सैनिकों के बीच खूनी संघर्ष हुआ। जिसमे भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे, जबकि सूत्रों के मुताबिक़, चीन के लगभग 40 सैनिकों को भारतीय जवानों ने मौत के घाट उतार दिया था। हालांकि चीन ने इस आंकड़ें को मानने से इंकार कर दिया था। फिलहाल सीमा पर तनाव पहले की भांति कम है। चीन ने गलवान घाटी से लगभग 2 किलोमीटर तक अपने कदम अब पीछे खींच लिए है।  

 

BRO का कमाल, लद्दाख में रिकॉर्ड समय में 3 पुल तैयार

1962 : गलवन घाटी में 300 चीनी सैनिकों के बीच घिरा चुके है भारतीय जवान, वायरल हुई सच्चाई

चीन की भारत को धमकी, कहा- तिब्बत मामले में दखल ना दें वरना....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -