BRO का कमाल, लद्दाख में रिकॉर्ड समय में 3 पुल तैयार
BRO का कमाल, लद्दाख में रिकॉर्ड समय में 3 पुल तैयार
Share:

नई दिल्‍ली: लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन से जारी तनाव के बीच भारत की तरफ से बॉर्डर तक आर्मी और साजोसामान की पहुंच आसान करने के लिए क्षेत्र में सड़क निर्माण का काम चरम पर चल रहा है. बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) इस सेक्टर में तेजी से सड़कें और पुल का निर्माण कर रहा है. इसके तहत लेह-लद्दाख में रिकार्ड वक़्त में 3 अलग-अलग पुल बनाकर तैयार कर दिए गए हैं. ये पुल नीमू, उले टोपो और बसगो में बनाए गए हैं. साथ ही सड़कों के चौड़ीकरण का भी कार्य जारी है.

BRO की तरफ से लेह-लद्दाख में सीमावर्ती इलाकों तक सैन्‍य पहुंच आसान करने के उद्देश्य से 3 साल में 40 पुलों का निर्माण जारी है. इनमें से 20 पुलों को तैयार भी किया जा चुका है. इसके साथ ही क्षेत्र में कई सामरिक सड़कें बनाने का काम भी युद्धस्तर पर चल रहा है. 2022 तक क्षेत्र में ऐसी 66 सामरिक सड़कें तैयार की जानी हैं. लेह से खारदूंगा ला होते हुए सियाचिन और दौलत बेग ओल्‍डी तक जाने वाली सड़क को भी ठीक किया जा रहा है. नए पुल निर्माण के साथ ही पुराने पुलों को भी इस प्रकार से तैयार किया जा रहा है कि सेना के भारी वाहन और साजोसामान को इनसे गुजरने में समस्या ना हो.

आपको बता दें कि एयरफोर्स भी पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ बॉर्डर पर बढ़ते गतिरोध को देखते हुए LAC के पास अपने सभी प्रमुख केंद्रों पर फ्रंटलाइन लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों और परिवहन बेड़े की तैनाती बढ़ा रही है. एयरफोर्स ने क्षेत्र में भारत की सैन्य तैयारियों को और सशक्त करने के लिए कई अग्रिम अड्डों तक भारी सैन्य उपकरणों और हथियार पहुंचाने के लिए सी-17 ग्लोबमास्टर 3 परिवहन विमान और सी-130 जे सुपर हरक्युलिस के बेड़े को काम में लगाया है.

LAC : राजनाथ सिंह ने ली सड़क निर्माण की जानकारी, जल्द समाप्त हो जाएगा कार्य

अगर आप भी लेना चाहते हैं कार तो मत करिए इंतज़ार, Maruti लेकर आई है धमाकेदार ऑफर

बुरी तरह घिरी जिनपिंग सरकार, चीन के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट पहुंचे उइगर मुस्लिम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -