ब्रिटेन से माल्या को भारत लाने पर हुई बात
ब्रिटेन से माल्या को भारत लाने पर हुई बात
Share:

नई दिल्ली : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के भारत आने और भारत द्वारा ब्रिटेन के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध का हवाला देना भारत के लिए एक तरह से मजबूती बन गया हैै। दरअसल नरेंद्र मोदी और उनकी ब्रिटिश समकक्ष थेरेसा मे के बीच हुई द्विपक्षीय बातचीत के दौरान भारत ने करीब 60 लोगों की सूची सौंपकर ब्रिटेन से मांग की है कि उन्हें भारत के लिए प्रत्यर्पित करने में ब्रिटेन सहायता करे। इस सूची में वेस्टलेंड हेलीकाॅप्टर सौदे के कथित बिचोलिए क्रिस्टीन मिशेल का नाम भी शामिल है। दरअसल सूची सौंपने को लेकर भारत और ब्रिटेन के केंद्रीय गृह सचिव स्तर पर वार्षिक रणनीतिक चर्चा हुई।

जिसमें दोनों देश आतंकवाद का विरोध करने के ही साथ वीजा मसले पर एक दूसरे का सहयोग करने के लिए तैयार हुए। इस बैठक मेें गृह सचिवीय स्तर पर संगठित अपराधों का सामना करने और आव्रजन जैसे मसलों पर भी सहयोग को लेकर चर्चा की गई। इस तरह की चर्चा के बाद माना जा रहा है कि उद्योगपति विजय माल्या की परेशानी बढ़ सकती है। गौरतलब है कि माल्या भारतीय बैंकों के 9 हजार करोड़ रूपए के कर्ज को बिना लौटाए विदेश चले जाने के आरोपी हैं।

माना जा रहा है कि ललित मोदी के मसले पर भी सरकार ब्रिटेन से मांग कर रही है कि इस मामले में भारत को सहयोग किया जाए। गृह सचिव स्तरीय चर्चा में आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी को लेकर चर्चा हुई और उनके प्रत्यर्पण को लेकर भारत ने ब्रिटेन से अनुरोध किया। इस मामले में जानकारी सामने आई है कि ललित मोदी के प्रत्यर्पण की दिशा में वे दोनों देश कुछ आगे बढ़ेंगे।

दरअसल मिशेल एक भारतीय नागरिक है सीबीआई उनके मामले में पूछताछ कर रही है, जबकि ललित मोदी पर कथितरूप से चैनलों को गलत तरह से प्रसारण अधिकार बेचने का आरोप है। दूसरी ओर माल्या को लेकर आरोप लगाए जा रहे हैं कि वे बैंकों के 9 हजार करोड़ रूपए डकार कर विदेश चले गए हैं ऐसे में इन लोगों के प्रत्यर्पण की भारत मांग कर रहा है। गौरतलब है कि इन लोगों में अधिकांश  के ब्रिटेन में होने की जानकारी है। जिसके बाद ब्रिटेन से भारतीयों के प्रत्यर्पण को आसान बनाने पर सरकार ने ब्रिटिश गवर्नमेंट के साथ पहल की है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -