केंद्र सरकार द्वारा गेहूं और तुअर पर लगाया 10 फीसदी आयात शुल्क हुआ प्रभावी
केंद्र सरकार द्वारा गेहूं और तुअर पर लगाया 10 फीसदी आयात शुल्क हुआ प्रभावी
Share:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने गेहूं और तुअर पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाया है, जो तुरंत प्रभाव से लागू भी हो गया है. जबकि इससे पहले नवंबर 2016 में गेहूं से आयात शुल्क पूरी तरह खत्‍म कर दिया गया था .बता दें कि इस साल गेहूं की पैदावार अधिक होने की संभावना को देखते हुए कीमतों में गिरावट न आए और किसानों को उचित भाव मिले, इसलिए सरकार ने यह फैसला किया है.

गौरतलब हैं कि पिछले साल सरकार ने 3 करोड़ टन गेहूं खरीद का लक्ष्‍य रखा था, लेकिन खरीदी सिर्फ 2.3 करोड़ टन ही हो पाई थी.जबकि इस बार 3.3 करोड़ टन का गेहूं खरीदी का लक्ष्‍य रखा गया है. उत्तर भारत में 1 अप्रैल से खरीदी शुरू होगी.हालांकि मध्‍य प्रदेश में शुरू हो चुकी है.

उल्लेखनीय हैं कि सरकार ने चालू साल में गेहूं खरीदी के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 1625 रुपए प्रति‍ क्विंटल तय कि‍या है. पिछले साल के मुकाबले एमएसपी में 100 की बढ़ौतरी इस साल की गई हैं. बता दें कि गत वर्ष उत्‍पादन कम होने के कारण सरकार खरीदी का लक्ष्‍य भी पूरा नहीं कर पाई थी. सरकार ने गेहूं उत्‍पादन का चौथा अनुमान साल 2016-17 के लिए 9.3 करोड़ टन रखा है. वहीं, मौजूदा फसल वर्ष 2017-18 के लिए 9.6 करोड़ टन रखा है.घरेलू बाजार में गेहूं के दाम 1650-1750 रुपए प्रति क्विंटल तक हैं.

यह भी पढ़ें

बच्चो के लिए नुकसानदेह है ब्रेड का सेवन

सरकारी दावों के बीच फिर बढे दालों के भाव

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -