करतारपुर कॉरिडोर समझौते पर हस्ताक्षर एक दिन टला, कल होगा हस्ताक्षर
करतारपुर कॉरिडोर समझौते पर हस्ताक्षर एक दिन टला, कल होगा हस्ताक्षर
Share:

नई दिल्लीः भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर के संचालन को लेकर होने वाले समझौते पर आज यानि बुधवार को हस्ताक्षर होना था। हालांकि अब यह समझौता एक दिन के लिए टल गया है। विदेश मंत्रालय की ओर से कल यानि मंगलवार को कहा गया कि गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी गुरुवार को जीरो प्वाइंट पर पाकिस्तानी अधिकारी से मिलेंगे और भारत की ओर से एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा था कि भारत बुधवार को गलियारे पर समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव स्तर के एक अधिकारी गुरुवार को करतारपुर गलियारे के पास जीरो प्वॉइंट पर पाकिस्तान के अधिकारियों से मिलेंगे और भारत की ओर से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे। शुरुआत में, दोनों पक्ष सहमत थे कि समझौते पर बुधवार को हस्ताक्षर किए जाएंगे। यह गलियारा अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग चार किमी दूर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले के करतारपुर में स्थित गुरुद्वारे को भारत के पंजाब में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ेगा।

भारत ने श्रद्धालुओं से 20 डॉलर शुल्क वसूले जाने के पाकिस्तान के अड़ियल रवैये के बावजूद समझौते पर हस्ताक्षर करने पर हामी भरी थी। दोनों ही देश करतारपुर कॉरिडोर को गुरू नानक देव की 550वीं जयंती से पहले नवंबर की शुरुआत में खोलने की तैयारी कर रहे हैं। भारत ने पाकिस्तान द्वारा वसूले जाने वाले सेवा शुल्क का तीखा विरोध किया है।

अमित शाह के बाद उपराष्ट्रपति नायडु ने भी इतिहास को लेकर दोहराई यह बात

एनसीआरबी रिपोर्टः देशभर में आपराधिक गतिविधियां बढ़ीं, जानें रिपोर्ट की प्रमुख बातें

आतंकी निजता के अधिकार का दावा नहीं कर सकते, सुप्रीम कोर्ट में केंद्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -