Share:
पत्रकारों का भी 'बहिष्कार' करेगा I.N.D.I.A. गठबंधन! लिस्ट तैयार करने के लिए समिति गठित
पत्रकारों का भी 'बहिष्कार' करेगा I.N.D.I.A. गठबंधन! लिस्ट तैयार करने के लिए समिति गठित

मुंबई: भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (I.N.D.I.A.) की समन्वय समिति ने मिलकर चुनाव लड़ने की रणनीति तैयार करने के लिए 13 सितंबर को दिल्ली में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार के आवास पर एक बैठक की। 28 सदस्य पार्टियों में से समन्वय समिति में 14 सदस्य हैं और उनमें से 12 ने बैठक में भाग लिया। तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेता और सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी बैठक में शामिल नहीं हो सके, क्योंकि उन्हें शिक्षक भर्ती घोटाले में ED ने पूछताछ के लिए बुलाया था, जबकि CPIM ने अभी तक अपने प्रतिनिधि का नाम नहीं बताया था। बैठक के बाद प्रेस को संबोधित करते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि गठबंधन ने चुनाव के लिए सीट बंटवारे की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है. समन्वय समिति की बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि सदस्य दल देश के विभिन्न स्थानों पर संयुक्त सार्वजनिक रैलियां करेंगे।

 

गठबंधन की ऐसी पहली सार्वजनिक बैठक अक्टूबर के पहले सप्ताह में भोपाल में होगी। कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने कहा कि पहली सार्वजनिक बैठक बढ़ती कीमतों, बेरोजगारी और भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार के मुद्दों पर केंद्रित होगी। इसके साथ ही I.N.D.I.A. जाति जनगणना का मुद्दा उठाने पर भी सहमत हुआ है। वहीं, एक दिलचस्प निर्णय में, गठबंधन समन्वय समिति ने गठबंधन द्वारा बहिष्कार किए जाने वाले टीवी एंकरों के नामों पर निर्णय लेने के लिए मीडिया पर उप-समिति को अधिकृत किया है। यानी विपक्षी दलों के गठबंधन में शामिल तमाम पार्टियाँ अपने प्रवक्ताओं को उप-समिति द्वारा चयनित एंकरों द्वारा आयोजित शो में नहीं भेजेंगी।

 

बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि, "समन्वय समिति ने मीडिया पर उप-समूह को उन एंकरों के नाम तय करने के लिए अधिकृत किया है, जिनके शो में भारत की कोई भी पार्टी अपने प्रतिनिधियों को नहीं भेजेगी।" उल्लेखनीय है कि मीडिया के लिए बने वर्किंग ग्रुप में 19 सदस्य हैं। बैठक के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) नेता जावेद अली खान ने कहा कि गठबंधन में सीट बंटवारे को जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा। वहीं, आम आदमी पार्टी (AAP) के राघव चड्ढा जैसे अन्य सदस्यों ने भी यही बात कही और आश्वासन दिया कि पार्टियां जल्द ही सीट बंटवारे पर चर्चा शुरू करेंगी। उन्होंने कहा कि जाति जनगणना के मामले पर सभी दलों में आम सहमति है। वहीं, CPI नेता डी राजा ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा चुनावों सहित आगामी चुनावों के लिए सीट बंटवारे के मुद्दे पर राज्य स्तर पर बातचीत की जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकमाता देवी अहिल्या बाई होलकर को श्रद्धांजलि अर्पित की

फ्लैट बिक्री घोटाला: TMC सांसद नुसरत जहाँ से ED ने 6 घंटे तक की पूछताछ, जानिए क्या है पूरा मामला ?

जल जीवन मिशन घोटाला: प्यासा रह गया राजस्थान! गहलोत सरकार के अधिकारी के लॉकर से निकला 6 करोड़ का सोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -