देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी
देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी
Share:

19 नवंबर 1917 को इलाहाबाद में जन्मी जवाहर लाल नेहरू की बेटी इंदिरा गाँधी की आज जयंती है. वे देश की ऐसी पहली महिला प्रधानमंत्री थीं जो अपने साहस के लिए जानी जाती थीं. उन्होंने 1966 से 1977 तक लगातार तीन बार भारत की प्रधानमन्त्री रहीं. उसके बाद चौथी पारी में उन्होंने 1980 से लेकर 1984 तक उनकी राजनैतिक हत्या होने तक देश में शासन किया.

उल्लेखनीय है कि इंदिरा गाँधी के इस दीर्घकालीन एकछत्र शासन के दौरान हुई अच्छी -बुरी बातों का स्मरण किया जाना प्रासंगिक है. 1942 में फिरोज गाँधी से विवाह करने वाली इंदिराजी 1960 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष चुनी गई. बाद में 27 मई, 1964 को पीएम नेहरू की मृत्यु के बाद नए प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के मंत्रिमंडल में सूचना और प्रसारण मंत्री बन सरकार में शामिल हुई. 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान इंदिरा गाँधी श्रीनगर सीमा क्षेत्र में उपस्थित थी. 1966 में लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के बाद इंदिराजी देश की पहली महिला प्रधान मंत्री बनी.

1969 में कांग्रेस का विभाजन हुआ तो इसी साल उन्होंने 14 बड़ी बैंकों का राष्ट्रीयकरण करने का साहसिक फैसला लिया. 1971 के पाकिस्तान युद्ध से बांग्ला देश का अभ्युदय हुआ. इसी साल उन्होंने लोकसभा भंग कर चुनाव घोषित किये और प्रचंड जीत के साथ दुबारा सत्ता में लौटी. 1972 में उन्होंने पाकिस्तान से व्दिपक्षीय शिमला समझौता किया.

इसके बाद 1975 में रायबरेली से उनके निर्वाचन को कोर्ट ने अवैध घोषित कर दिया तो 26 जून 1975 को उन्होंने देश में आपातकाल लगा दिया. 1977 के चुनाव में कांग्रेस बुरी तरह हारी और इंदिरा को सत्ता से बाहर होना पड़ा. दलों के आपसी टकराव से आखिर मोरारजी की सरकार का पतन हो गया और 1980 में एक बार फिर जीत हासिल कर वे पीएम बनी.

इस बीच पंजाब में खालिस्तान आंदोलन के जोर पकड़ने लगा. 1981 में जरनैल सिंह भिंडरावाले का अलगाववादी सिख आतंकवादी समूह सिख धर्म के पवित्रतम तीर्थ, हरमिंदर साहिब परिसर में घुस गया तो उन्होंने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में सेना भेजने का साहसिक फैसला लिया जो अंततः उनके जीवन के लिए घातक साबित हुआ. 31 अक्टूबर 1984 को दिल्ली में उनके आवास पर तैनात अंगरक्षकों सतवंत सिंह और बेअंत सिंह ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी. इसके साथ राजनीतिक आकाश का एक चमकता सितारा अस्त हो गया.

यह भी देखें 

पीएम नरेंद्र मोदी समेत नेताओं ने दी इंदिरा को श्रद्धांजलि

राहुल गांधी के सर हो सकता है कांग्रेस का ताज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -