भारत के साथ दुनिया के ये देश भी मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

Aug 11 2018 09:40 AM
भारत के साथ दुनिया के ये देश भी मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

नई दिल्ली : 15 अगस्त 1947 को हमारा देश अंग्रेजों की गुलामी से आज़ाद हुआ था जिसके लिए कई मशक्कत की गई थी तब जा कर कहीं देश आज़ाद हुआ और देश जी जनता को सुकून मिला. इसी ख़ुशी में हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है और इस साल यानी 2018 में 72 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जायेगा जिसकी तैयारियां जोरों से हो रही हैं. आपको बता दें, सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देश हैं जो 15 अगस्त को अपना स्वाधीनता दिवस मनाते हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में.

* दक्षिण कोरिया :

15 अगस्त 1945 में जापान से आजादी मिली थी इसलिए यहां भी 15 अगस्त को ही आज़ादी का दिन मनाया जाता है. कोरिया 1948 तक संयुक्त था जिसमें दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया मिले हुए थे लेकिन बाद में इनका बंटवारा कर दिया गया और दोनों ही अलग देश बन गए.

* बहरीन :

15 अगस्त 1971 में बहरीन को ब्रिटेन से आजादी मिली जिस ख़ुशी में ये दिन मनाया जाता है. ये अरब का एक द्वीप है जिसकी राजधानी मनामा है. 

* कांगो :

15 अगस्त 1960 को कांगो देश फ्रांस के कब्ज़े में था और गुलामी का सामना करना पड़ा. करीब 80 साल बाद इस देश को फ्रांस से छुटकारा मिला और देश आज़ाद हुआ. यह विश्व का 11वां सबसे बड़ा देश है.

* जापान का समर्पण : भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन के प्रेस सचिव कैम्पबेल जॉनसन के अनुसार अमेरिका की सेना के सामने जापान ने 15 अगस्त 1945 को समर्पण किया था और इसी देश की दूसरी वर्षगाँठ 15 को आ रही थी इसलिए इसी दिन भारत को आज़ाद कर दिया गया.

15 अगस्त पर होने वाले हैं कई बदलाव, पीएम का भाषण लाएगा नई सौगात

इन बॉलीवुड गीतों को सुनकर आपके भी अंदर जाग जाएगी देशभक्ति

मेलबर्न के फन फेयर में बॉलीवुड स्टार्स ने इस तरह मनाया स्वतंत्रता दिवस

?