भारत-पाकिस्तान मैच में अगर बारिश ने डाली अड़चन तो क्या होगा? यहाँ जानिए
भारत-पाकिस्तान मैच में अगर बारिश ने डाली अड़चन तो क्या होगा? यहाँ जानिए
Share:

एशिया कप 2023 में आज (शनिवार) भारत एवं पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा। दोंनों टीमों के बीच यह भिड़ंत कैंडी के पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में होगी। दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसक इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। किन्तु इस मुकाबले पर बारिश का बड़ा खतरा मंडरा रहा है, जोकि प्रशंसकों के लिए बिल्कुल भी अच्छी खबर नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत-पाकिस्तान मैच के दिन कैंडी में वर्षा के साथ-साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। वर्षा के कारण मैच के रद्द होने की भी संभावना बनती नजर आ रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, कैंडी में भारत बनाम पाकिस्तान बहुप्रतीक्षित मैच के चलते बारिश की संभावना वर्तमान में तकरीबन 70 प्रतिशत है। वेदर डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, दोपहर में 2:30 बजे (मैच शुरू होने से आधा घंटा पहले) लगभग 55 प्रतिशत बारिश की उम्मीद है। इस के चलते तापमान 27 के आसपास रह सकता है। वहीं इस के चलते थंडरस्ट्रोम के आने के भी आसार हैं।  इसके लगभग 1 घंटे के बाद बारिश की संभावना कुछ कम होकर 50 प्रतिशत के करीब पहुंच सकती है। हालांकि इसके आगे बारिश की संभावना कम होती नजर आ रही है। इस के चलते 15 से 20 किमी प्रति घंट की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। वहीं आर्द्रता लगभग 85 प्रतिशत हो सकती है। अंततः मैच में देरी हो सकती है तथा यदि बारिश जारी रही तो मैच रद्द होने की संभावना है।

यदि भारत बनाम पाकिस्तान मैच रद्द हो गया तो क्या होगा?
यदि मैच में बारिश खलल डालती है तो परिणाम  के लिए दोनों टीमों का कम से कम 20 ओवर खेलना आवश्यक है। यदि बारिश मैच की पहली पारी के दौरान ही होती है तथा जारी रहती है तो पूरा मैच धुल जाएगा। यदि बारिश दूसरी पारी के 20 ओवर के पश्चात् होती है तो डकवर्थ लुईस नियम का उपयोग होगा तथा मैच का परिणाम आएगा। यदि बारिश से मैच धुल जाता है तो दोनों टीमों के बीच एक-एक अंक बांट दिए जाएंगे। बता दें कि पाकिस्तान पहले ही नेपाल के खिलाफ मैच जीत चुका है तथा उसके पास तीन अंक हैं। ऐसे में एक अंक लेकर भी टीम सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। वहीं, भारत को सुपर-4 के लिए क्वालिफाई करने के लिए नेपाल के खिलाफ 4 सितंबर को होने वाले मैच में किसी भी कीमत पर जीत या ड्रॉ आवश्यक होगी।

पिच रिपोर्ट:-
पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच पर बल्लेबाज एवं गेंदबाज दोनों को लिए सहायक है। इस पिच पर नई गेंद से तेज गेंदबाजों को स्विंग और उछाल मिलती है। ऐसे में मैच के शुरुआती ओवर्स में सलामी बल्लेबाजों को सम्भल कर खेलना होगा। इस पिच पर जैसे जैसे गेंद पुरानी होती जाएगी बल्लेबाजों के लिए रन बनाना सरल हो जाएगा। वहीं स्पिनर्स को भी मिडिल ओवर्स में सहायता मिल सकती है। बांग्लादेश-श्रीलंका मैच के चलते स्पिनरों को अच्छी खासी मदद मिली थी तथा भारत-पाकिस्तान मैच में भी स्पिनर्स का प्रभाव देखने को मिल सकता है।

भारत बनाम पाकिस्तान हेड टु हेड:-
बता दें कि अब तक भारत तथा पाकिस्तान के बीच 132 एक दिवसीय मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें पाकिस्ताने 73 एवं भारत ने 55 में जीत दर्ज की है। वहीं दोनों के बीच कुल 4 वनडे मैच बेनतीजा रहे हैं।

एशिया कप 2023: भारत-पाकिस्तान की टीमें:-
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, संजू सैमसन (बैक अप)
पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, तैयब ताहिर, सऊद शकील, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह और शाहीन अफरीदी।

यहाँ लाइव स्ट्रीम किए जाएंगे एशिया कप के सभी मैच, फोन में होना चाहिए ये ऐप

प्रैक्टिस के दौरान कोहली ने पाकिस्तानी ख‍िलाड़ी से पूछा कुछ ऐसा, वायरल हुआ VIDEO

वीआई उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी खबर! फ्री में देख सकेंगे भारत vs पाकिस्तान मैच, जानिए कैसे...?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -